नई दिल्ली। जियोफोन के लॉन्च के बाद एक तरफ जहां कंपनी ने लोगों के लिए सस्ती कीमत में फोन उपलब्ध कराया। वहीं, 4G डाटा की यूसेज में इजाफा देखने को मिला। लेकिन जियोफोन में जहां आधारभूत जरूरतों को पूरा किया गया था।

वहीं, 4G फोन में फेसबुक जैसी सोशल मीडिया ऐप का ना होना एक कमी भी थी। वो भी आज के जमाने में जब लोग एक-दूसरे से मिलने के बजाय मैसेजिंग एप्स और सोशल मीडिया के जरिए कनेक्टेड रहते हैं।

इस मामले में कंपनी ने पुष्टि की है की कल से यानि 14 फरवरी से जियोफोन पर फेसबुक उपलब्ध हो जाएगा। फेसबुक एप का नया वर्जन खासतौर से जियो 'Kai' ओएस के लिए बनाया गया है। इससे फेसबुक भारत में 50 करोड़ फीचर फोन यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

नई फेसबुक एप यूजर्स को लोगों से कनेक्ट करने, वीडियो, लिंक्स और एक्सटर्नल कंटेंट का एक्सेस देगी। इसमें फेसबुक के सबसे पॉपुलर फीचर्स जैसी की न्यूज फीड और फोटोज भी उपलब्ध होंगे।

JioPhone-

यह फोन सिंगल सिम सपोर्ट करता है। इसमें 2.4 इंच का क्यूडब्ल्यूवीजीए डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 240x320 है। यह फोन 1.2 गीगाहर्ट्ज स्प्रेडट्रम SPRD 9820A/QC8905 ड्यल कोर प्रोसेसर और 512 एमबी रैम से लैस है। ग्राफिक्स के लिए इसमें माली-400 जीपीयू इंटिग्रेटेड है।

इसमें 4 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। बेसिक फोटोग्राफी के लिए इसमें 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, फ्रंट पैनल पर वीजिए कैमरा मौजूद है।

बैटरी और कनेक्टिविटी-फोन को पावर देने के लिए इसमें 2000 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी ने दावा किया है कि इसकी बैटरी 12 घंटे तक का टॉक टाइम और 15 दिन तक का स्टैंडबाय टाइम देने में सक्षम है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ वी4.1, वाई-फाई, एनएफसी, एफएम रेडियो, जीपीएस और यूएसबी 2.0 सपोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सबसे अहम बात फीचर फोन होने के बावजूद भी इससे यूजर्स इंटनरेट ब्राउजिंग और वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे।