हाल ही में नीदरलैंड में आयोजित फेसबुक की मार्केटिंग समिट में आधिकारिक तौर पर घोषणा की गई थी कि इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर जल्द ही विज्ञापन नजर आएंगे। इस समिट में दिखाई गई कुछ स्लाइड्स के जरिए पुष्टि कर दी गई थी कि फेसबुक WhatsApp को मोनेटाइज करने की पूरी तैयारी में है। यहां जानिए इससे जुड़ी खास बातें:

- फेसबुक ने स्पष्ट कर दिया है कि 2020 से WhatsApp में लोगों को ऐड दिखने लगेंगे। हालांकि कि इसकी कोई तारीख घोषित नहीं की गई है।

- विज्ञापन WhatsApp स्टेटस फीचर में दिखाई देंगे।

- इंस्टाग्राम में इस तरह के विज्ञापन पहले से ही शुरू किए जा चुके हैं।

- सोशल मीडिया कंसलटेंट और कमेंटेटर मैट नवर्रा ने ट्विटर पर पोस्ट किया है कि 2020 तक WhatsApp Status पर हमें विज्ञापन देखने को मिलेंगे और प्लेटफॉर्म पर रीच मैसेजिंग फॉर्मेट ऑप्शन्स मिलेंगे। यह भी संभव है कि WhatsApp प्रोडक्ट कैटलॉग को मौजूदा फेसबुक बिजनेस मैनेजर कैटलॉग में ही जोड़ा जाए।

- मार्केटिंग समिट में डेमो के दौरान बताया गया है कि विज्ञापन कैसे दिखाई देंगे। इसमें बताया गया कि विज्ञापन पूरी स्क्रीन पर दिखेंगे और एक लिंक के साथ होंगे। इन्हें स्वाइप करके सीधे आप वेबसाइट पर जा सकते हैं।

- WhatsApp के क्रिस डेनियल्स ने हाल मे यह पुष्टि की थी कि ऐप के स्टेटस फीचर में ऐड सर्व किए जाएंगे।

- बीकनेक्ट एजेंसी के हेड ऑफ मीडिया ओलिवियर पोंटेविलेने भी आगामी फीचर्स के बारे में ट्विटर पर डिटेल्स शेयर की थी। उन्होंने फेसबुक की प्रेजेंटेशन की कुछ तस्वीरें पोस्ट की थी जिसमें दिखाया गया कि WhatsApp Status में किस तरह विज्ञापनों को दिखाया जाएगा।

- अब फेसबुक वॉट्सऐप, मैसेंजर और इंस्टाग्राम को मिला कर क्रॉस प्लेटफॉर्म मैसेजिंग बनाने की तैयारी की जा रही है।