नई दिल्ली। ऐपल सितम्बर 2018 इवेंट भारतीय समयानुसार रात साढ़े दस बजे शुरू हुआ। ऐपल मुख्‍यालय पर स्‍टीव जॉब्‍स थियेटर में इवेंट की शुरुआत हुई। इसका दर्शकों को बेसब्री से इंतजार था। टिम कुक ने एप्पल और उसके प्रोडक्ट्स के बारे में बताकर शुरुआत की।

ऐपल वॉच-

एस 4- इस छोटे वॉच ते अंदर 64 विट ड्यूल कोर का प्रोसेसर लगा है।

यह आपके एक्टिविटी को भी ट्रैक करेगा।

इसमें फॉल डिटेक्ट टेक्नोलॉजी से लैस है। जो आने वाले खतरों से आपको आगाह करेगा।

इसके साथ इस वॉच में हार्ट बीट पर नजर रखने की भी टेक्नोलॉजी उपलब्ध है।

इससे मेडिकल इमरजेंसी में आपके डॉक्टर को भी जानकारी दिया जा सकेगा।

इस वॉच में इसीजी की सुविधा भी है। यह पहला एपल प्रोडक्ट है जिसमें इसीजी की सुविधा है।

इसमें इसीजी रिपोर्ट को पीडीएफ में सेव करने की भी सुविधा है जिसे यूजर अपने डॉक्टर्स के साथ शेयर कर सकता है।

प्राइवेसी-

एपल आपके प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखता है। आपका हेल्थ और हार्ट डेटा क्लाउड पर सुरक्षित रहेगा।

बैटरी लाइफ-

सीरीज 4 की बैटरी लाइफ 18 घटों की होगी। आउटडोर वर्किंग के दौरान इसके बैटरी की लाइफ 6 घंटों की होगी।

एप्पल Keynote में और क्या होगा खास?

आईफोन्स के अलावा कंपनी वॉच सीरीज 4 भी लेकर आ सकती है। कंपनी की नई वॉच डजाइन के मामले में एप्पल वॉच सीरीज 3 की तरह ही आ सकती है। एप्पल वॉच सीरीज 4 में पिछली वॉच की तुलना में बड़े डिस्प्ले के साथ पहले से बेहतर और तेज कंपोनेंट्स होंगे।

इसके अलावा एप्पल नया आईपैड प्रो भी पेश कर सकता है। हालांकि, आईपैड प्रो के लॉन्च होने की उम्मीद कम है। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी इस इवेंट को आईफोन्स तक ही केंद्रित रखना चाहती हैं।

एप्पल वाच नेक्स्ट जनरेशन- सीरिज 4

इवेंट में एप्पल वाच नेक्स्ट जनरेशन को सबसे पहले पेश किया गया। इसकी स्क्रीन 30 प्रतिशत बड़ी है। इसमें मैप्स से लेकर फोटोज, कैलेंडर, यूआई सभी में बदलाव किये गए हैं। ट्रेवल करते समय अपनी वाच में आप अलग-अलग टाइम जोन भी देख पाएँगे। वाच के जरिये ही आप बोर्डिंग की जानकारी से लेकर अपने पसंदीदा मैच की जानकारी ले पाएँगे। इसमें कुछ नए वाच फेसेज भी जोड़े गए हैं। इसके स्पीकर को भी रिडिजाईन किया गया है। इसमें माइक्रोफोन को स्पीकर से दूर रखा गया है ताकि ऑडियो क्वालिटी अच्छी आ सके।

इसमें 64 बिट ड्यूल कोर प्रोसेसर दिया गया है जो पिछली वाच से दोगुना तेज चलेगा। एप्पल वाच सीरिज 4 आपके गिरने को भी पता लगा लाएगी यानि एप्पल वाच को पता चल जाएगा की आप कहीं गिरे हैं। यह वाच में लगे accelerometer geryoscope की मदद से संभव हो पाएगा। इसके साथ ही वाच आपके फिरने पर लेर्ट भी भेज देगी।

इसमें ऑप्टिकल हार्ट सेंसर भी दिया गया है| इससे वर्कआउट के दौरान कैलोरी बर्न, हार्ट नोटिफिकेशन आदि का पता लगाया जा सकता है। इसमें 3 तरह के हार्ट नोटिफिकेशन जोड़े गए हैं। सीरिज में इलेक्ट्रॉनिक हार्ट सेंसर जोड़े गए हैं। वाच में इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम ECG का फीचर भी जोड़ा गया है। इसका मतलब आप अपनी वाच से ECG ले सकेंगे। इस फीचर को लेकर कंपनी को FDA से अनुमति भी मिली है।

यह फीचर साल के अंत तक उपलब्ध हो जाएगा। इन सभी फीचर्स के साथ सीरिज 18 घंटे का बैटरी बैकअप देगी। वाच सिल्वर, गोल्ड और स्पेस ग्रे में उपलब्ध होगी। इसमें वाच ओएस 5 उपलब्ध होगा। इसी के साथ यह गोल्ड स्टेनलेस फिनिश में भी आएगी। सीरिज 4 GPS और सीरिज 4 सेल्युलर 499 और 399 डॉलर में आएगी। 24 सितम्बर से एप्पल की नै वाच उपलब्ध होगी।

एप्पल आईफोन

टीम कुक एक बार फिर स्टेज पर आए और एप्पल आइफोन 10 के बारे में बताकर अपने नए आईफोन की वीडियो शो की। फिल स्टेज पर आईफोन 10s के बारे में बताने स्टेज पर आए। फ़ोन गोल्ड फिनिश के साथ आया है। गोल्ड, सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर्स में उपलब्ध होगा। फ़ोन वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट है। कंपनी के अनुसार यह अब तक का सबसे बेहतरीन डिजाईन किया गया फोन है। इसमें 5.8 इंच की OLED डिस्प्ले दिया गया है। फोन 6.5 इंच सुपर रेटिना डिस्प्ले में भी आएगा। इससे भी बड़ी डिस्प्ले वाले आईफोन को आइफोन को XS मैक्स का नाम दिया गया है। यह OLED डिस्प्ले है। इसी के साथ वाइड स्टीरियो साउंड दिया गया है। इसमें भी फेस आईडी भी दिया गया है।

इससे भी बड़ी डिस्प्ले वाले आईफोन को आइफोन को XS मैक्स का नाम दिया गया है। फोन में A12 Bionic प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 512 जीबी की स्टोरेज दी गई है। कंपनी के अनुसार यह किसी भी स्मार्टफोन में उपलब्ध सबसे पावरफुल चिप है। इससे मल्टीटास्किंग से लेकर बैटरी लाइफ तक में फोन की परफॉरमेंस बढ़ेगी। अब आप सीरी शॉर्टकट भी एड कर पाएँगे। फोन में AR का अनुभव भी बदल जाएगा। ब्लेड्स गेम आईफोन में इस सीजन उपलब्ध हो जाएगा। इसी के साथ यह चिप होमेकोर एप को भी सपोर्ट करेगी। इससे गेम खेलते समय रियल टाइम फीडबैक लिया जा सकेगा। इसके अलावा AR किट 2 के साथ गेम्स का AR अनुभव लिया जा सकेगा।

कैमरा: आईफोन 10s में 12MP वाइड कैमरा + 12MP टेलीफ़ोटो सेंसर दिया गया है। फ्रंट में 7MP कैमरा दिया गया है। A12 Bionic के साथ कैमरा में इमेज सिग्नल प्रोसेसर और न्यूरल इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी के साथ फोन के कैमरा में स्मार्ट HDR फीचर दिया गया है। इसमें जीरो शटर Lag के साथ-साथ कई फीचर्स मिल रहे हैं। इसमें पिक्चर लेने के बाद पोर्ट्रेट मोड में फोटो की डेप्थ को बदला जा सकेगा। यह फीचर अभी तक किसी कैमरा में उपलब्ध नहीं था। इससे 4k वीडियो शूट किया जा सकेगा।

आईफोन 10s और 10s मैक्स

आईफोन में ड्यूल सिम की सुविधा भी दी गई है। इसमें ड्यूल सिम ड्यूल स्टैंड बाय की सुविधा दी गई है। इसके लिए कंपनी ने ई सिम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। जियो, एयरटेल सपोर्ट करेगा। यह आई वाच और आई पैड में पहले से उपलब्ध है। चीन के लिए अलग से ड्यूल सिम का मॉडल बनाया गया है। इवेंट में बताया गया की एप्पल अब 100 प्रतिशत Renewable एनर्जी पर काम करता है।

आईफोन 10R:

कंपनी इस नए एप्पल आइफोन को व्हाइट, ब्लैक, ब्लू, येलो कलर्स में लेकर आई है। फ़ोन वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट है। यह एज टू एज 6.1 इंच एलसीडी डिस्प्ले के साथ आता है। यह लिक्विड रेटिना डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है। इसका डिस्प्ले आईफोन 8 प्लस से बड़ा है। इसमें 3d टाच की जगह Haptic टच दिया गया है। इसमें फेस आईडी भी दिया गया है। इस फ़ोन में भी कंपनी ने A12 Bionic चिप दी है। इसमें 12MP वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। इसकी बैटरी लाइफ आइफोन 8 प्लस से एक घंटे ज्यादा चलेगी।