मल्टीमीडिया डेस्क। ऐपल ने बुधवार रात हुए बड़े इवेंट में अपने तीन नए स्मार्टफोन आईफोन एक्सएस, आईफोन एक्सएस मैक्स और आईफोन एक्सआर लॉन्च किए हैं। इनमें पहली बार कंपनी ने कोई डुअल सिम आईफोन लॉन्च किया है। आपको बता दें कि यह डुअल सिम कोई नॉर्मल सिम नहीं बल्कि ई-सिम होगी। इसे डिजिटल सिम भी कहा जाता है। ऐपल ने इसे पहली बार वॉच सीरीज 3 के साथ पेश किया था।

जानिए क्या है ई-सिम

ई-सिम को इंबेडेड सबस्क्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल कहा जाता है। जैसा कि नाम से ही समझ आता है कि यह सिम फोन में पहले से ही लगी होगी। इस ई-सिम को दूसरी साधारण सिम की तरह फोन से निकाला नहीं जा सकता और ना ही बदला जा सकता है। हालांकि, यह अलग-अलग साइज में उपलब्ध होती है और कई तरह के डिवाइसेज में उपयोग की जा सकती है।

ई-सिम बाजार में मिलने वाली आम सिम कार्ड्स की ही तरह काम करती है लेकिन यह उनसे बेहतर होती हैं और इनमें तकनीकी खामी के चांसेस कम होते हैं। ई-सिम को भविष्य में कम्यूनिकेशन के लिए महत्वपूर्ण टूल माना जा रहा है।

इसकी सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इसे सर्विस प्रोवाइडर द्वारा एक्टिवेट किया जा सकता है। उदाहरण के लिए अगर यूजर जियो से एयरटेल या एयरटेल से जियो के नेटवर्क में जाना चाहता है तो उसके लिए यूजर को कोई नई सिम नहीं लेनी होती। भारत में जियो और एयरटेल ई-सिम सपोर्ट देते हैं।