मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। ऐपल इवेंट में वॉच नेक्स्ट जनरेशन को सबसे पहले पेश किया गया। इसकी स्क्रीन 30 प्रतिशत बड़ी है। इसमें मैप्स से लेकर फोटोज, कैलेंडर, यूआई सभी में बदलाव किये गए हैं। ट्रेवल करते समय अपनी वॉच में आप अलग-अलग टाइम जोन भी देख पाएँगे।

वॉच के जरिये ही आप बोर्डिंग की जानकारी से लेकर अपने पसंदीदा मैच की जानकारी ले पाएँगे। इसमें कुछ नए वाच फेसेज भी जोड़े गए हैं। इसके स्पीकर को भी रिडिजाईन किया गया है। इसमें माइक्रोफोन को स्पीकर से दूर रखा गया है ताकि ऑडियो क्वालिटी अच्छी आ सके।

इसमें 64 बिट ड्यूल कोर प्रोसेसर दिया गया है जो पिछली वाच से दोगुना तेज चलेगा। ऐपल वॉच सीरिज 4 आपके गिरने को भी पता लगा लाएगी यानि एप्पल वाच को पता चल जाएगा की आप कहीं गिरे हैं। यह वॉच में लगे accelerometer geryoscope की मदद से संभव हो पाएगा। इसके साथ ही वाच आपके फिरने पर लेर्ट भी भेज देगी।

इसमें ऑप्टिकल हार्ट सेंसर भी दिया गया है| इससे वर्कआउट के दौरान कैलोरी बर्न, हार्ट नोटिफिकेशन आदि का पता लगाया जा सकता है। इसमें 3 तरह के हार्ट नोटिफिकेशन जोड़े गए हैं।

सीरिज में इलेक्ट्रॉनिक हार्ट सेंसर जोड़े गए हैं। वॉच में इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम ECG का फीचर भी जोड़ा गया है। इसका मतलब आप अपनी वाच से ECG ले सकेंगे। इस फीचर को लेकर कंपनी को FDA से अनुमति भी मिली है।

यह फीचर साल के अंत तक उपलब्ध हो जाएगा। इन सभी फीचर्स के साथ सीरिज 18 घंटे का बैटरी बैकअप देगी। वॉच सिल्वर, गोल्ड और स्पेस ग्रे में उपलब्ध होगी। इसमें वाच ओएस 5 उपलब्ध होगा।

इसी के साथ यह गोल्ड स्टेनलेस फिनिश में भी आएगी। सीरिज 4 GPS और सीरिज 4 सेल्युलर 499 और 399 डॉलर में आएगी। 24 सितम्बर से एप्पल की नै वाच उपलब्ध होगी।