मल्टीमीडिया डेस्क। आज लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पहले चरण का मतदान है। लोकतंत्र के इस महापर्व पर जहां हर तरफ जोश और उत्साह का माहौल है। लोग बढ़ चढ़कर मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं और लोकतंत्र के इस महायज्ञ के पहले चरण में सर्च इंजन गूगल भी शामिल हुआ है।

गूगल ने देर रात ही अपना डडूल बदल दिया है और लोकसभा चुनाव के लिए विशेष डूडल तैयार किया है। इस डूडल के फॉन्ट अलग हैं साथ ही इसके बीच में स्याही लगी उंगली नजर आ रही है जो वोट किए जाने की तरफ इशारा करती है।

गूगल ने अपने डूडल के माध्यम से लोगों को ना सिर्फ लोकसभा चुनाव में वोट करने की अपील की है बल्कि यह भी समझाया है कि मतदाता कैसे वोट कर सकते हैं। साथ ही यह भी बताया है कि मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए आफको किन प्रक्रियाओं से गुजरना होगा।

बता दें कि आज देश के 20 राज्यों की 91 सीटों पर पहले चरण का मतदान हो रहा है। इस चरण में यूपी की कुल 80 सीटों में से 8 (बागपत, बिजनौर, गौत्तमबुद्ध नगर, ग़ाज़ियाबाद, कैराना, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर), बिहार की 40 में से 4 (औरंगाबाद, गया, जमुई, नवादा) और महाराष्ट्र की 48 में से 7 सीटों (वर्धा, रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गडचिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, यवतमाल-वाशिम) पर प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी।

मालूम हो, इस बार लोकसभा की 543 सीटों पर सात चरण में मतदान होगा और परिणाम 23 मई, गुरुवार को आएगा।