नई दिल्ली। भारतीय यूजर्स की निजी जानकारियां गैरकानूनी रूप से हासिल करने के मामले में सीबीआई ने फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका से और जानकारियां मांगी हैं। फेसबुक के भारत में करीब 20 करोड़ यूजर्स हैं।

जांच एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि दोनों कंपनियों ने सीबीआई के सवालों के जवाब भेजे थे, लेकिन अब उनसे कुछ खास सवालों पर अतिरिक्त जानकारियां मांगी गई हैं। उनसे पूछा गया है कि जानकारियां एकत्रित करने में उन्होंने क्या तरीके अपनाए।

हालांकि अधिकारियों ने इस मामले में ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया क्योंकि जांच अहम पड़ाव पर है और सीबीआई को तय करना है कि वह एफआईआर के साथ जांच को आगे बढ़ाए अथवा नहीं। केंद्र सरकार के निर्देश पर सीबीआई ने पिछले साल कथित डेटा चोरी मामले में कैंब्रिज एनालिटिका और ग्लोबल साइंस रिसर्च के खिलाफ प्रारंभिक जांच शुरूकी थी।

आरोप है कि कैंब्रिज एनालिटिका ने ग्लोबल साइंस रिसर्च से ही डाटा हासिल किए थे और इस कंपनी ने गैरकानूनी तरीकों से भारतीय फेसबुक यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारियां हासिल की थीं। प्रारंभिक जांच किसी भी मामले में पहला कदम होता है जिससे पता चलता है कि आरोपों पर एफआईआर दर्ज करके पूर्ण विस्तृत जांच की आवश्यकता है अथवा नहीं।

केंद्रीय कानून एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पिछले साल जुलाई में राज्यसभा को बताया था कि इस मामले की जांच जल्द ही सीबीआई के सुपुर्द कर दी जाएगी।