मल्टीमीडिया डेस्क। सोशल नेटवर्किंग साइट्स Facebook और Instagram दुनियाभर में अचानक डाउन हो गए और इसके बाद तो जैसे हाहाकार मच गया। भारतीय समयानुसार बुधवार-गुरुवार की दरम्यानी रात फेसबुक और इंस्टाग्राम ने अचानक काम करना बंद कर दिया और दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स परेशान होने लगे।

यहां तक की फेसबुक के मालिकाना हक वाली मोबाइल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप को लेकर भी यूजर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। फेसबुक के इस तरह बंद होने की घटना को इसके इतिहास में अब तक का सबसे बुरा असर माना जा रहा है।

इसके बाद लोगों ने ट्विटर पर सोशल साइट्स के क्रैश होने की खबर दी। भारत में भी देर रात से ही दोनों सोशल साइट्स बंद हैं जो सुबह तक बंद रही। हालांकि, सुबह 7 बजे जहां फेसबुक काम नहीं कर रहा था वहीं इंस्टाग्राम की वेबसाइट खुल तो रही थी लेकिन इसमें भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

जानकारी के अनुसार बुधवार देर रात ही यूजर्स फेसबुक मैसेंजर पर चैट में परेशानी के साथ ही इंस्टाग्राम पर भी फोटो, वीडियो शेयर करने में परेशानी की शिकायतें करने लगे थे।

खबरों के अनुसार पेराग्वे, भारत, बांग्लादेश, अर्जेंटीना और अन्य कई देशों में व्हाट्सएप दिन में तो अच्छी तरह काम कर रहा था लेकिन रात में यह क्रैश हो गया। सोशल साइट्स के क्रैश होने से दुनियाभर में यूजर्स ने अपना गुस्सा निकालना शुरू कर दिया वहीं फेसबुक और इंस्टाग्राम ने ट्वीट करते हुए समस्या को जल्द सुलझाने का भरोसा दिया।

अपने ट्वीट में फेसबुक और इंस्टग्राम ने लिखा है कि हमें हमारे यूजर्स को हो रही परेशानी की जानकारी है और हम इस समस्या को जल्द दूर करने की कोशिश में लगे हुए हैं।

फेसबुक और इंस्टाग्राम के डाउन होते ही ट्विटर पर हैशटैग फेसबुकडाउन ट्रेंड करने लगा और लोग जमकर अपनी भड़ास निकालते नजर आए।