लास वेगास। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस, 2019) में इन दिनों शानदार प्रोडक्ट्स की धूम मचनी है। मंगलवार को कुछ ऐसे गैजेट्स पेश किए गए, जिन्हें देखना काफी रोमांचक रहा। रोलेबल ओएलईडी टीवीइलेक्ट्रॉनिक कंपनी एलजी ने दुनिया का पहला रोलेबल यानी मुड़ने वाला ओएलईडी टीवी पेश किया है। इसके साउंड सिस्टम को आप ब्लूटूथ से कनेक्ट कर सकते हैं। इस टीवी की स्क्रीन आप मोड़ सकते हैं। यह टीवी 65 इंच का है।

टीवी देखने के तीन ऑप्शन मिलेंगे-फुल व्यू, लाइन व्यू और जीरो व्यू। इस तकनीक के जरिए कंज्यूमर्स टीवी को जैसे चाहे वैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। यह टीवी बॉक्स के अंदर रोल होकर ही आएगी। इसके बेस को म्यूजिक सुनने के लिए यूज किया जा सकता है। यह डॉल्बी एटमॉस फ्रंट-फायरिंग साउंडबार से लैस है। टीवी को बंद कर दिया जाए तो यह फर्नीचर जैसा लगेगा इसमें एक लंबा स्टैंड है, वह एक स्लीक सिल्वर बॉक्स है।

डॉल्बी म्यूजिक के ऊपर की ओर एक स्लाइडिंग डोर है, जिसको हटाने पर स्क्रीन ऊपर की ओर आ जाती है। पावर बटन ऑफ करने पर टीवी वापस बॉक्स में चला जाएगा। इसमें मौसम की जानकारी देने के लिए एक घड़ी भी दी गई है। आप टीवी का साइज भी बढ़ा सकते हैं। बिना लेटरबॉक्स के 21:9 के अल्ट्रा वाइड स्क्रीन पर फिल्में भी देखी जा सकती हैं। म्यूजिक बजते समय टीवी की स्क्रीन पूरी तरह गायब हो जाती है। कंपनी ने टीवी को 50 हजार बार मोड़कर टेस्ट किया है। एलजी का दावा है कि यदि दिन में 8 बार कस्टमर टीवी को खोलता बंद करता है तो यह प्रॉडक्ट 17 साल तक चल सकता है।

हुंडई की पैरों वाली कार

हुंडई ने शो में एक कांसेप्ट कार प्रदर्शित की। यह केवल पहियों पर नहीं चलती, बल्कि इसमें पैर भी हैं। यह ऐसी जगह भी जा सकेगी, जहां सड़क नहीं है। कांक्रीट सड़क के टुकड़े हो चुके हों, पहाड़ों और तराइयों में भी चढ़ सकेगी और उथली नदियों में चल सकेगी। यहां तक की सीढ़ियों पर भी चढ़ सकेगी। यह कार,रोबोट और मंगल पर भेजे गए मार्स रोवर का मिलाजुला रूप है।

कपड़े घड़ी करने की मशीन

फोल्डीमेट कंपनी ने एक ऐसी मशीन प्रदर्शित की है, जिसमें आप कपड़े ठूंस दें और यह उन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर बेस्ट तरीके से घड़ी कर देगी। इसकी कीमत है करीब 11 लाख 20 हजार रुपए।

इंटेलिजेंट टॉयलेट

कोहलर ने एक इंटेलिजेंट टॉयलेट पेश किया है। इसमें स्पीकर लगे हैं, मूड के हिसाब से लाइट हैं। वाइस कंट्रोल और व्यक्तिगत क्लीन एंड ड्रायर फंक्शन भी है। यह पानी बचाता है।

मालिक के पीछे चलने वाला खास सूटकेस

वोविस ने अधिक यात्रा करने वालों के लिए सूटकेस बनाया है। यह अपने मालिक के पीछे अपने आप चलता है। इतना ही नहीं सामने से आ रहे लोगों से भी खुद को अपने आप बचा लेता है।

219 इंच का LED टीवी

सैमसंग भी इस इवेंट में अपने कई प्रोडक्ट पेश करने जा रहा है और उनमें से है उसका सबसे बड़ा LED टीवी। पिछले साल कंपनी ने 146 इंच का टीवी पेश किया था लेकिन इस बार यह 219 इंच का टीवी लेकर आ रहा है। इसके इतने बड़े आकार के बावजूद यह बेहद फ्लेक्जीबल रहेगा और यूजर अपनी पसंद के अनुसार इसे आकार दे सकेगा।