मल्टीमीडिया डेस्क। आज जहां भारत में होलिका दहन का उत्साह है वहीं दुनिया में वसंत की शुरुआत जश्न मनाया जा रहा है। इसी मौके पर गूगल ने एक बार फिर अपने डूडल को इस वसंत के रंग में रंग दिया है। आज पुर्णिमा है और आज रात ही होलिका दहन के बाद गुरुवार को देशभर में रंगों का त्यौहार मनाया जाएगा। वहीं दुनिया में आज के दिन को वसंत की शुरुआत के रूप में मनाया जा रहा है। पश्चिमी देशों के आज से वसंत की शुरुआत हुई है और आज की रात आसमान में चांद रोज के मुकाबले कुछ ज्यादा ही बड़ा नजर आएगा।

इस मौके पर गूगल ने जो डूडल बनाया है उसमें ग्लोब नजर आ रहा है और उस पर एक फुल खिला दिखाई दे रहा है जो वसंत की शुरुआत का प्रतिक लग रहा है। आप जैसे ही डूडल पर क्लिकर करते हैं तो यहां Spring Equinox 2019 लिखा नजर आता है जिसका मतलब है वसंत औपचारिक रूप से आ चुका है। इसके अलावा आज वो भी मौका है जब जिन और रात बराबर होंगे क्योंकि सूर्य आज भूमोध्य रेखा पर से गुजरेगा।

आज रात नजर आएगा साल का तीसरा सुपर मून

जहां एक तरफ दुनिया में वसंत के आगमन के साथ ही भारत में होलिका दहन किया जाएगा। जबकि आज रात साल का तीसरा सुपन मून भी नजर आने वाला है। साथ ही यह 20 साल में पहला ऐसा सुपरमून है जो वसंत की शुरुआत पर पड़ रहा है। जनवरी में super blood wolf moon और फरवरी में super snow moon के बाद मार्च में अब super worm moon की बारी है।