गूगल ने अपना नया वेब ब्राउजर गूगल क्रोम 72 ( Google Chrome 72) रिलीज कर दिया है। इससे मोबाइल और डेस्कटॉप यूजर्स को सिक्युरिटी के साथ ही साथ कई शानदार फीचर्स मिलेंगे। अच्छी बात यह है कि Chrome 72 ब्राउजर विंडोज के साथ ही मैक और Linux पर भी चलेगा।

बता दें कि, Google Chrome 72 में नया सेटिंग मेन्यू होगा, इतना ही नहीं नए मेन्यू में पॉप्सअप को पूरी तरह ब्लॉक करने का ऑप्शन भी यूजर्स को मिलेगा। एंड्रॉइड यूजर्स के लिए Chrome 72 में मीडिया प्लेयर अपग्रेड्स के नोटिफिकेशन भी आएंगे। डेस्कटॉप यूजर्स इस वर्जन को बिल्ट-इन अपडेटर से अपग्रेड कर सकते हैं। इसके अलावा इसे सीधे कंपनी की वेबसाइट से डाउनलोड भी किया जा सकता है। क्रोम के इस नए वर्जन में एंड्रॉइड और iOS यूजर्स को गूगल होम ऐप का इस्तेमाल करने में आसानी होगी। Google Chrome 72 में वीडियो और ऑडियो की क्वालिटी में भी सुधार किया गया है।

क्रोम के इस अपडेट में सिक्युरिटी से जुड़े कुल 58 समस्याओं को फिक्स किया गया है। Google Chrome 72 के सेटिंग्स मेन्यू में भी काफी बदलाव किए गए हैं। इसमें यूजर्स को सिक्युरिटी के लिए कई नए फीचर मिलेंगे। साइन-इन करने के लिए यूजर चाहे तो security key, Bluetooth U2F keys और दूसरे तरीके भी अपना सकेंगे। एंड्रॉइड के लिए Google Chrome 72 के टैब मेन्यू में बड़े बदलाव किए गए हैं। वहीं, iOS यूजर्स को अधिक सर्च इंजन के लिए सपोर्ट मिलेगा क्योंकि इसमें नई सर्चिंग के लिए एक Siri शॉर्टकट भी दिया गया है।

Google Chrome 72 को एंड्रॉइड यूजर्स जहां गूगल प्ले से डाउनलोड कर सकते हैं, वहीं iOS यूजर्स ऐप स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकेंगे। कुल मिलाकर इस अपडेट की मदद से यूजर्स को कई सिक्योरिटी सुधार और नए फीचर्स दिए जा रहे हैं। विंडोज, मैक और लाइनस में यूजर्स को नए क्रोम ब्राउजर में नया सेटिंग्स मेनू, वेब अथेंटिकेशन एपीआई, पॉप अप्स ब्लॉक करना और दूसरी चीजें दी गई हैं।