कैलिफोर्निया। कैलिफोर्निया में होने वाली गूगल की सालाना डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस I/O 2018 आज से शुरू होने जा रही है। दो दिवसीय इस कॉन्फ्रेंस में गूगल सीईओ सुंदर पिचई आज अपने कीनोट से इसकी शुरुआत करेंगे। भारतीय समयानुसार यह कॉन्फ्रेंस रात 10.30 बजे इसका सीधा प्रसारण गूगल डेवलपर्स के यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं।

इस कॉन्फ्रेंस में जहां गूगल अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम 'P' की घोषणा कर सकता है वहीं नए सॉफ्टवेयर और प्रोडक्ट्स भी सामने आ सकते हैं। खबरों के अनुसार इस कॉन्फ्रेंस में गूगल के एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम के अलाव वियर ओएस, गूगल असिस्टेंट, एआर कोर के अलावा अन्य कई चीजें सामने आ सकती हैं।

इन पर रहेगी नजर

एंड्रायड P

हालांकि, गूगल का नया ऑपरेटिंग सिस्टम इतनी जल्दी नहीं आ रहा है लेकिन आज इसकी घोषणा हो सकती है। इस दौरान ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में बात हो सकती है। कंपनी ने पहले से ही अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम का डेवलपर्स प्रीव्यू जारी कर दिया है। आज से शुरू हो रही इस कॉन्फ्रेंस में गूगल इस ऑपरेटिंग सिस्टम के फीचर्स, जारी होने की तारीख और दूसरे प्रीव्यू की जानकारी दी जा सकती है। इस सब के बीच इस बात पर सस्पेंस बना हुआ है कि इस नए ओएस का नाम क्या होगा।

गूगल असिस्ट और गूगल लेंस

पिछले कुछ समय से गूगल ने अपने वर्चुअल असिस्टेंट फीचर पर काफी ध्यान दिया है। हाल ही में कंपनी ने जानकारी दी थी कि उसका गूगल असिस्टेंट अब 5000 से ज्यादा स्मार्टफोन्स पर उपलब्ध है। असिस्टेंट 30 से ज्यादा भाषाओं को सपोर्ट करता है। इसके अलावा कंपनी पिछले साल की कॉन्फ्रेंस में अपने फोटो रिकग्निशन टूल गूगल लेंस को पेश किया था। इस साल इस बात की उम्मीद की जा सकती है गूगल लेंस के कुछ नए फीचर्स की घोषणा हो। इसके अलावा गूगल लेंस अपडेट की भी उम्मीद की जा सकती है।

गूगल एआर और वर्चुअल रियलिटी

माना जा रहा है कि गूगल अपनी इस कॉन्फ्रेंस में भविष्य की दो तकनीकों एआर और वर्चुअल रियलिटी पर जोर दे सकती है। पिछले साल कंपनी ने अपना टैंगों प्रोजेक्ट बंद करते हुए एआर कोर पर ध्यान देना शुरू किया था।

एंड्रायड टीवी

एंड्रायड टीवी की पिछले काफी समय से बात हो रही है और पिछले साल की कॉन्फ्रेंस में एंड्रायड ओ वर्जन जारी किया गया था। इस साल नए 4के क्रोमकास्ट जैसे एंड्रायड टीवी डोंगल को जारी किया जा सकता है जिसमें फुल टीवी इंटरफेस और संभावित रिमोट हो सकता है।

वीयर ओएस

पिछले साल की डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में पहने जा सकने वाले प्रोडक्ट्स पर कम ही बात की थी। लेकिन इस साल माना जा रहा है कि गूगल इसे लेकर कोई घोषणा कर सकता है।