मल्टीमीडिया डेस्क। Google Map में इन दिनों एक के बाद एक बड़े अपडेट्स आ रहे हैं जो आम यूजर के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो रहे हैं। हाल ही में ट्रेन और बस की लोकेशन जैसे अपडेट्स के साथ ही सर्च इंजन कंपनी ने गूगल मैप में एक और शानदार फीचर दिया है जो आपका ट्रैफिक चालान बनने से बचाएगा। इस फीचर का नाम Speedometer है।

Google Map इन दिनों लगभग हर शख्स की जरूरत बन चुका है और ऐसे में स्पीडोमीटर नाम का यह फीचर यूजर्स के लिए काफी काम का साबित होगा। हालांकि, यह धीरे-धीरे दुनियाभर में लॉन्च हो रहा है लेकिन इस फीचर की मदद से वाहन चालकों को चालान से बचने में मदद मिल सकती है।

गूगल मैप के इस फीचर की खास बात यह है कि यह यूजर्स को रास्तों के अनुसार स्पीड लिमिट तय करने में मदद करेगा। उसे इस बात की जानकारी मिलेगी कि किस रास्ते पर कितनी स्पीड में चलाना है। यूजर्स अगर स्पीड लिमिट को क्रॉस करता है तो उसे एक नया अलर्ट मिलेगा इससे उसकी स्पीड काबू में रहेगी और ट्रैफिक चालान बनने का खतरा कम हो जाएगा।

मैप का यह नया फीचर Google Map App के सेटिंग्स वाले ऑप्शन में दिया गया है। इसे एक्टिवेट करने के लिए यूजर को सेटिंग ऑप्शन में जाना होगा जहां नेविगेशन सेटिंग का विकल्प नजर आएगा। यहां क्लिक करने पर ड्राइविंग विकल्प और स्पीडोमीटर एक्टिव करने का विकल्प नजर आएगा। अगर आपको यहां यह फीचर नहीं दिखाई देता इसका मतलब अब तक यह आपके एरिया में रोलआउट नहीं हुआ है।

स्पीडोमीटर के अलावा गूगल मैप यूजर को और भी चीजों के लिए अपडेट करेगा जिसमें कोई प्राकृतिक आपदा भी हो सकती है। नेविगेशन के माध्यम से रास्ते में आई किसी आपदा को लेकर भी यूजर को अपडेट मिलेगा साथ ही उसे रास्ता भटकने पर भी अलर्ट मिलेगा।