मल्टीमीडिया डेस्क। गूगल ने अपने ग्राहकों को नई सुविधा दी है। अब ट्रेन का टिकट गूगल एप के जरिए बुक करवाया जा सकता है। गूगल एप पर इस फीचर को IRCTC के द्वारा संचालित किया जा रहा है। गूगल का कहना है कि यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स दोनों पर उपलब्ध है। इस फीचर को ट्रेन चेट को सिलेक्ट कर एक्सेस किया जा सकता है। टिकट बुकिंग एप बिसनेस सेक्शन में उपलब्ध है।

IRCTC गूगल पे फॉर टिकट बुकिंग को सपोर्ट करता है और एप के जरिए बुक, सर्च और कैंसिल की अनुमति देता है। इस एप के जरिए उपलब्ध सीटों की संख्या यात्रा में लगने वाला समय, और यात्रा की अवधि जैसी बातें भी पता लगाई जा सकती है। इस एप के जरिए टिकट बुक करवाने के लिए यूजर्स के पास IRCTC का अकाउंट होना जरूरी है।

यूजर्स को इसके लिए कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होगा। टिकट बुक करवाने का तरीका दूसरी साइट्स

ixigo, Cleartrip और Paytm की तरह है। गूगल पे के डाइरेक्टर मैनेजर अंबरिश का कहना है कि यूजर्स की सुविधा के लिए इस एप को काफी सुविधाजनक बनाया गया है।

आइए जानते हैं कैसे करें गूगल एप के जरिए टिकट बुक

सबसे पहले गूगल पे एप को खोलें और बिसनेस सेक्शन में ट्रेन चैट हेड को क्लिक करें।

ट्रेन चैट हेड में न्यू टिकट ऑप्शन को क्लिक करें।

ट्रेन की दिनांक, उसकी आवाजाही का समय, ट्रेनों की लिस्ट आदि इसमें दिखाई देगा।

इसके बाद जिस क्लास और बर्थ पर आप सफर करना चाहते हैं उसको सिलेक्ट करें।

आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारियों को एक बार कंफर्म करें।

पैसेंजर इंफॉर्मेशन और बुकिंग इंफॉर्मेशन को इंटर करने के बाद पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद UPI पिन इंटर करें इस तरीके से आप IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।

IRCTC की वेबसाइट पर IRCTC पासवर्ड डालें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस तरीके से आपका टिकट बुक हो जाएगा और स्क्रीन पर आप कंफर्म टिकट को देख सकते हैं।

गूगल पे एप को 2017 में तेज एप के नाम से लॉच किया गया था। गूगल पेएप में भुगतान के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। एप यूजर्स को पेमेट के कई ऑप्शन देता है। जिसमें पीर टू पीर पेमेंट, ऑनलाइन पेमेंट, बिल पेमेंट और रिचार्ज की सुविधा प्रदान करता है।