मल्टीमीडिया डेस्क। भारत के मशहूर शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्लाह खां को गूगल ने डूडल बना कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है। आज यानी बुधवार को शहनाई के जादूगर का 102 वां जन्मदिन है।

गूगल डूडल में उस्ताद बिस्मिल्लाह खां को एक सफेद रंग की पोशाक पहनकर, शहनाई बजाते हुए दिखा गया है। वह पूरी तरह से शहनाई बजाने में मग्न दिखाई दे रहे हैं। उनके पीछे एक ज्यामितीय स्टाइल में एक पैटर्न है और Google लिखा हुआ है। उनकी शहनाई से एक धुन निकल रही है जिसे दुनिया भर में सुना जा रहा है। बता दें कि इस डूडल को चेन्नई के कलाकार विजय कृष ने बनाया है।

उस्‍ताद बिस्मिल्‍लाह खान का जन्‍म बिहार के डुमरांव में 21 मार्च 1916 को एक मुस्लिम परिवार में पैगम्बर खां और मिट्ठन बाई के यहां हुआ था। संगीत-सुर और नमाज़ इन तीन बातों के अलावा बिस्मिल्लाह ख़ां की जिंदगी में और दूसरा कुछ न था। संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, पद्म श्री, पद्म भूषण, पद्म विभूषण, तानसेन पुरस्कार से सम्‍मानित उस्‍ताद बिस्मिल्‍लाह खान को साल 2001 में भारत के सर्वोच्‍च सम्‍मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

इंडिया गेट पर शहनाई बजाने की इच्‍छा रखने वाले उस्‍ताद बिस्मिल्‍लाह खान की आखिरी इच्‍छा अधूरी ही रही और उन्‍होंने 21 अगस्‍त 2006 को इस दुनिया में अंतिम सांस ली और उस अंतिम सांस के साथ आत्‍मा को परमात्‍मा से जोड़ने वाली उनकी शहनाई की धुनें हमेशा के लिए खामोश हो गई।