मल्टीमीडिया डेस्क। गूगल का ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रायड को सबसे ज्यादा लोग यूज करते हैं और ऐसे में इसे सुरक्षित बनाए रखना गूगल की जिम्मेदारी है। इसी कड़ी में एक बड़ा कदम उठाते हुए गूगल ने अपने प्ले स्टोर से 200 गेम्स हटाए हैं। मालवेयर की तरह गूगल के प्ले स्टोर पर हाल ही में 200 से ज्यादा गेम्स में एडवेयर होने की बात सामने आई थी। इसके बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है।

खबरों के अनुसार सिक्योरिटी फर्म चेक पॉइंट के रिसर्चर्स के अनुसार जिन एप्स में यह एडवेयर होने की बात कही जा रही है उन गेम्स को दुनियाभर में 15 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। माना जा रहा है कि यह सभी यूजर एडवेयर से प्रभावित हुए होंगे।

रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है प्ले स्टोर पर मैजूद सिम बेड नाम के मालवेयर ने एड सर्विंग प्लेटफॉर्म के रूप में प्ले स्टोर पर मौजूद 200 से ज्यादा एप्स को प्रभावित किया है। रिसर्चर्स का दावा है कि एक बार डाउनलोड होने के बाद यह ऐप आइकॉन हटाने में सक्षम है साथ ही बैकग्राउड चलता रहता है।

एक बार इसे कमांड और कंट्रोल सर्वर से इंस्ट्रक्शन मिल जाए तो यह बैकग्राउंड में वेब एड्रेसेस की लिस्ट के माध्यम से चलता रहता है और गलत ढंग से रेवन्यू जेनरेट करता है। चेक पॉइंट ने प्ले स्टोर पर इस मालवेयर के साथ मौजूद एप्स की लिस्ट जारी की है।

जो एप्स डाउनलोड की गईं है उनमें सिमुलेटर Apps जैसे स्नो हैवी एक्सकेवेटर सिमुलेटर, हॉवरबोर्ड रेसिंग, रिअल ट्रैक्टर फार्मिंग सिमुलेटर, एंबुलेंस रेस्क्यू ड्राइविंग शामिल हैं।