मल्टीमीडिया डेस्क। आईफोन 8 जल्द ही बाजार में बिकने आ रहा है। ऐसे में अगर आप भी इसे अपनी मुठ्ठी में रखने का मन बना चुके हैं तो यह खबर आपके काम की है। जो लोग पहले आईफोन का इस्तेमाल कर चुके हैं, उन्हें इनमें से काफी सारी बातें पता होंगी, लेकिन जो लोग पहली बार आईफोन का इस्तेमाल करने जा रहे हैं। उन्हें इस फोन से जुड़ी ये बातें पता होनी चाहिए।

हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको बताएंगे कि आईफोन खरीदने के बाद आपको कौन से 10 काम सबसे पहले करने चाहिए।

सबसे पहले बनाएं Apple ID

आईफोन खरीदने के बाद सबसे पहला और जरूरी काम होता है Apple ID बनाना। यह ऐपल के इकोसिस्टम में आने के लिए और फोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों की लिस्ट में शामिल होने के लिए जरूरी है।

Apple आईडी के साथ आप ऐपल स्टोर से ऐप डाउनलोड और खरीद सकते हैं। आप इसकी मदद से म्यूजिक खरीद सकते हैं और iTunes से मूवी खरीद सकते हैं।

iTunes को इन्स्टॉल करना जरूरी

अगर आपने ऐपल डिवाइस खरीदा है तो आपके लिए अपने कंप्यूटर पर iTunes इन्स्टॉल करना जरूरी है। यह आपके कंप्यूटर से आपके फोन को जोड़ने के लिए जरूरी है। ये आपके म्यूजिक और वीडियो के डेटा को सेव करके रखता है। साथ ही आपको विकल्प देता है कि आप इस्तेमाल में न आने वाले म्यूजिक, वीडियो या फिर एप्स को डिलीट कर दें और अपने फोन मैमोरी को मैनेज कर पाएं।

अपने फोन को एक्टिवेट करें

ये शुरुआती दो स्टेप फॉलो करने के बाद आपको अपने फोन को एक्टिवेट करने की जरुरत होती है। इसलिए आपको फंडामेंटल सेटिंग विकल्प की मदद से बेसिक सेटअप प्रोसेस को एक्टिवेट करना होगा, ताकि आप फेसटाइम, फाइंड माई आईफोन, आईमैसेज और अन्य फीचर्स का आसानी से इस्तेमाल कर पाएं।

करें अपने डिवाइस को सिंक्रोनाइज (Sync)

ऐपल आईडी और आईट्यून इन्स्टॉल करने के बाद आप इसमें कंटेट लोडिंग शुरू करें। इसके लिए अपने फोन को अपने कंप्यूटर के साथ जोड़ना होगा। जैसे ही आप केबल को प्लग करेंगे, आपका फोन सिंक होना शुरू हो जाएगा।

फाइंड माई आईफोन ऑप्शन को सेटअप करें

किसी सूरत में आप अगर अपना फोन खो देते हैं तो इस फीचर के जरिये अपने फोन की लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं। आप आईक्लाउड से फाइंड माई आईफोन फीचर को ढूंढ सकते हैं। यह आपके आईफोन में जीपीएस नेटवर्क बनाने में मदद करता है। ताकि खोने की सूरत में आप मैप के जरिये इसे ट्रैक कर पाएं।

आईक्लाउड को कन्फीगर करें

यह आपके ऐपल डिवाइस में डाटा सेव करने, सिंक करने और अपडेट करने के कई तरीकों में से एक है। यह फीचर ऐपल सर्वर पर आपके डेटा को सेव करने में मददगार होता है।

आईफोन खरीदने के बाद इन बातों का ध्यान रखकर आप अपने फोन का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं।