मल्टीमीडिया डेस्क। आज हर दूसरे स्मार्टफोन में ओवरहीटिंग एक गंभीर समस्या बनकर उभर रही है। गेम खेलते समय या फोन में एक साथ कई एप्स इस्तेमाल करते समय अचानक से फोन गर्म होने लगता है। फोन हीट होने से डिवाइस खराब होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। वहीं, फोन की परफॉर्मेंस पर भी खराब असर पड़ता है। हालांकि, ऐसा जरुरी नहीं है कि हर यूजर को उनके स्मार्टफोन में ऐसी परेशानी आए। ऐसे में हम आपके लिए इस मामले से जुड़े हर सवाल का जवाब लाए हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की आखिर स्मार्टफोन में हीटिंग क्यों होती है। साथ ही इससे कैसे बचा जाए।

इसलिए होता है स्मार्टफोन हीट -

इस समस्या के कई कारण होते हैं। फोन में खराब प्रोसेसर का लगा होना या एक साथ कई एप्स का इस्तेमाल करना फोन में ओवरहीटिंग के कारण हो सकते हैं। यही नहीं, अगर यूजर ने अपना फोन ज्यादा समय तक धूप में रख दिया है तो भी यह समस्या आ सकती है। इसके अलावा खराब या डुप्लीटकेट चार्जर से फोन चार्ज करने पर भी फोन गर्म हो सकता है।

ऐसे बचें ओवरहिटिंग से -

- फोन में इंटरनेट डाटा हमेशा ऑन रहने के चलते फोन की लोकेशन, ब्लूटूथ, वाई-फाई जैसे कई फीचर्स ऑन रहते हैं। जबकि इन फीचर्स का ज्यादा इस्तेमाल भी नहीं होता है। इन्हें हमेशा ऑन रखने से फोन की बैटरी पर असर पड़ता है और बैटरी गर्म हो जाती है।

- फोन में एक साथ कई एप्स को इस्तेमाल करना भी फोन में ओवरहीटिंग की वजह होता है। जिन एप्स की जरुरत न हो उन्हें बंद कर दें। साथ ही फोन की रैम को समय-समय पर क्लीन करते रहें।

- अगर एप्स में कोई अपडेट आए तो उसे समय-समय पर अपडेट करते रहें। इससे एप्स में बग नहीं आते हैं। साथ ही फोन के सॉफ्टवेयर को भी अपडेट रखें।

- कभी भी फोन को डुप्लीकेट चार्जर से चार्ज न करें। साथ ही फोन को फुल चार्ज भी न करें।