Naidunia
    Friday, April 27, 2018
    PreviousNext

    मोबाइल को Factory Reset करते समय जरूर बरतें ये सावधानियां

    Published: Fri, 12 Jan 2018 06:11 PM (IST) | Updated: Fri, 12 Jan 2018 06:32 PM (IST)
    By: Editorial Team
    factory reset smartphone 2018112 18299 12 01 2018

    मल्टीमीडिया डेस्क। स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अभिन्न अंग जरूर बन गया है, लेकिन है तो यह एक मशीन ही। लम्बे समय तक किसी भी मशीन का प्रयोग करने के बाद उसमें दिक्कतें आना लाजमी है। स्मार्टफोन में भी एक समय एक बाद हैंग होने जैसे कई समस्याएं आने लगती हैं। ज्यादा समस्याएं आने पर अक्सर लोग फैक्ट्री रिसेट कर लेते हैं।

    स्मार्टफोन को फैक्ट्री रिसेट करने पर फोन का पूरा डाटा डिलीट हो जाता है, लेकिन फैक्ट्री रिसेट करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरुरी है। इससे आपको रिसेट होने के बाद दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा ।

    फोन का डाटा हो जाएगा पूरा साफ -

    स्मार्टफोन को फैक्ट्री रिसेट करने से पहले यह जान लें की इससे आपके फोन का पूरा डाटा डिलीट हो जाएगा। डाटा के साथ-साथ एप्स, डाटा, सेटिंग्स, पासवर्ड सब कुछ डिलीट हो जाएगा। आपका फोन ठीक उसी तरह हो जाता है, जैसे नया फोन होता है। इसलिए अगर आपने कुछ जरुरी सेटिंग की है तो यह जा भी सकती है।

    डाटा का ले लें बैकअप -

    स्मार्टफोन को फैक्ट्री रिसेट करने से पहले फोन के जरुरी डाटा का बैकअप ले लें। ऐसा आप फोन को एक्सटर्नल मीडिया या फोन को लैपटॉप से कनेक्ट कर के सेव कर सकते हैं। अगर आप अपने फोन में ही डाटा सेव रखना चाहते हैं तो डाटा को मैमोरी कार्ड में सेव कर लें। इसके बाद सेटिंग्स में जाकर अपने फोन का डाटा मैमोरी कार्ड में बैकअप के तौर पर सेव कर लें।

    ऐसे करें फैक्ट्री रिसेट -

    हर स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम अलग होता है और इसलिए हर फोन को रिसेट करने की भी अलग-अलग सेटिंग होती है। इसलिए आपका फोन कैसे रिसेट होगा, यह जानने के लिए सेटिंग्स में जाएं।

    यहां जाकर प्राइवेसी या बैकअप एन्ड रिसेट विकल्प में जा कर फैक्ट्री रिसेट का चयन कर लें। इसके बाद रिसेट फोन का चुना कर लें। आपका फोन रिसेट हो जाएगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें