दिल्ली के एक व्यवसायी के साथ हाल ही में 2.5 लाख रुपए की ऑनलाइन धोखाधड़ी हो गई। एक टेक्स्ट मैसेज के जरिए उसके मोबाइल में वायरस भेजा गया जिसके बाद हैकर्स ने उनके अकाउंट से पैसे उड़ा लिए। इस नए ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम में, लोगों को आकर्षक डील से लुभाया जाता है और फिर हैकर्स मालवेयर भेजकर उनके पैसे लूट लेते हैं।

यह पीड़ित अपने ऑफिस के लिए फर्नीचर खरीदने के लिए एक ई-कॉमर्स वेबसाइट को स्क्रोल कर रहा था। उसे वेबसाइट पर एक आकर्षक डील मिली और उसने सेलर से संपर्क किया। उस सेलर ने खुद को रिटायर्ड रक्षा कर्मी बताया। अन्य सेलर्स जितनी कीमत में प्रोडक्ट बेच रहे थे, उससे कम कीमत में वह फर्जी सेलर बेचने के लिए तैयार हो गया। उसने कहा कि उन्हें पेमेंट जल्द से जल्द करना होगा। इस डील के लिए तैयार होने के बाद, पीड़ित को उसके फोन पर एक टेक्स्ट मैसेज आया।

इस टेक्स्ट मैसेज में एक वेबसाइट की लिंक के साथ 'Add UPI money', 'Successful money transfer' जैसे शब्द भी थे। जिस समय पीड़ित ने लिंक पर क्लिक किया, जालसाजों ने अपने फोन पर रिमोट एक्सेस प्राप्त कर लिया।

इस लिंक के जरिए पीड़ित के मोबाइल फोन पर बैंक ट्रांजेक्शन करने के लिए जालसाजों का अब पूरा कब्जा था और उनके पास उनके फोटो और मैसेज का भी एक्सेस हो गया था। पुलिस ने खुलासा किया कि उस मैसेज के साथ एक शॉर्टेंड लिंक भी थी जिस पर क्लिक किया जाए।

इन बातों का ध्यान रखें:

- यदि कोई डील सही में अच्छी भी हो तो हमेशा ऐसी डील्स की वैधता पर सवाल उठाएं।

- किसी ई-कॉमर्स डील के लिए एसएमएस के जरिए आई किसी भी लिंक को कभी भी क्लिक न करें।