मल्टीमीडिया डेस्क। रिलायंस जियो ने रविवार यानी 24 सितंबर से जियो फोन की डिलीवरी शुरू कर दी है। खबर है कि अगले 15 दिनों में करीब 60 लाख हैंडसेट डिलीवर कर दिए जाएंगे। ऐसे में जिन लोगों ने फोन की बुकिंग की थी, वो जानना चाहते हैं कि उन्हें उनका फोन कब मिलेगा।

जो भी यूजर्स अपने जियो फीचर फोन की डिलीवरी स्टेटस जानना चाहते हैं, उन्हें इस पोस्ट के जरिये आपके सारे सवालों का जवाब मिल जाएगा।

ऐसे देखें अपना जियोफोन स्टेटस -

अगर आपने जियो फोन बुक कर दिया है तो आप एक नंबर डायल करके या माय जियो ऐप के जरिये भी फोन का स्टेटस पता कर सकते हैं। अपने ही नहीं बल्कि आप अपने दोस्त या रिश्तेदारों के फोन का स्टेटस भी पता लगा सकते हैं। स्टेटस पता लगाने के लिए आपको उस फोन नंबर की जरुरत पड़ेगी जिससे फोन बुक कराया गया है।

यह है डिलीवरी स्टेस जानने की तरीका -

. सबसे पहले अपने फोन से ये नंबर 18008908900 डायल करें।

. इसके बाद आपको भाषा चुनने का विकल्प मिलेगा। फिलहाल ये सेवा हिंदी, इंग्लिश और पंजाबी में उपलब्ध है।

. भाषा का चयन करने के बाद आपसे मोबाइल नंबर पूछा जाएगा। बुकिंग के दौरान इस्तेमाल किया गया मोबाइल नंबर डालें।

. कन्फर्म करने के लिए 1 दबाएं।

. अब आपको आपके फोन का स्टेटस पता चल जाएगा।

माय जियो ऐप से ऐसे जानें स्टेटस -


. स्टेटस पता करने का दूसरा तरीका माय जियो ऐप है।

. MY जियो ऐप के Manage Voucher section में जाकर फोन का स्टॉक्स पता कर सकते हैं।

JioPhone के फीचर्स -

यह फोन सिंगल सिम सपोर्ट करता है। इसमें 2.4 इंच का क्यूडब्ल्यूवीजीए डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन 1.2 गीगाहर्ट्ज स्प्रेडट्रम SPRD 9820A/QC8905 ड्यल कोर प्रोसेसर और 512 एमबी रैम से लैस है। ग्राफिक्स के लिए इसमें माली-400 जीपीयू इंटिग्रेटेड है।

इसमें 4 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। कंपनी ने दावा किया है कि इसकी बैटरी 12 घंटे तक का टॉक टाइम और 15 दिन तक का स्टैंडबाय टाइम देने में सक्षम है।

JioPhone की खासियत -

इसमें जियो अस्सिटेंट भी दिया गया है। इसके जरिए यूजर्स वॉयस कमांड देकर मैसेज भेज पाएंगे। यह अंग्रेजी और हिंदी भाषा में काम करेगा। इस फोन को जियो मीडिया केबल की मदद से टीवी से कनेक्ट किया जा सकेगा।