Amitabh Bachchan Twitter account hacked: अमिताभ बच्चन का ट्विटर अकाउंट हैक कर सोमवार रात उस पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की तस्वीर लगा गई। साथ ही पाकिस्तान के समर्थन में कुछ बातें भी लिखी गईं। हालांकि चंद घंटों बाद ही अकाउंट रिकवर कर लिया गया, लेकिन इस तरह की हैकिंग का खतरा सभी पर मंडरा रहा है। यहां हम बताएंगे कि अपने ट्विटर अकाउंट को कैसे सुरक्षित रखा जाए और यदि किसी ने हैक कर लिया है तो क्या करें?

इन 3 तरीकों से पहचानें कहीं आपका अकाउंट भी तो नहीं हो गया हैक (3 Signs Your Twitter Account Has Been Hacked and How To Recover It)

1. यदि आपने अपने ट्विटर अकाउंट पर लॉगिन किया है, लेकिन वहां कुछ अजीब हरकत नजर आ रही है, तो समझिए किसी ने अकाउंट हैक कर लिया है। अकाउंट पर आपको ऐसी एक्टिविटी नजर आएगी, जो आपके द्वारा नहीं की गई है। जैसे - कुछ ऐसे डायरेक्ट मैजेस हो सकते हैं जो आपने भेजे ही नहीं, या ऐसे लोगों को फॉलो कर लेना, जिन्हें आप जानते नहीं हैं, या आपके खाते से स्पैम मैसेज भेजा जाना। यदि आपको अपने अकाउंट पर ऐसा कुछ आभास होता है तो अपने अकाउंट ही हिस्ट्री चैक करें।

2. हैकिंग का सबसे बड़ी पहचान होती है कि यूजर अपने अकाउंट पर लॉगिन नहीं कर पाता है। इसका पीछे कारण यह होता है कि हैकर खाते की जरूरी जानकारी बदल देता है, जैसे - यूजरनेम, पासवर्ड, कॉन्टेक्स ईमेल एड्रेस, प्रोफाइल इन्फ्रोमेशन आदि। ऐसी स्थिति में यूजर को अपने ईमेल पर जरूर नजर रखना चाहिए, क्योंकि अकाउंट में जब भी ऐसा कोई बदलाव होता है, ट्विटर यूजर के आधिकारिक ईमेल पर मैसेज जरूर भेजता है।

3. गूगल और फेसबुक की तरह अब ट्विटर पर भी यूजर यह देख सकता है कि किन-किन डिवाइस या ऐप्स पर उसका अकाउंट लॉगिन है। यदि किन्हीं संदिग्ध डिवाइसेस या ऐप्स पर लॉगिन नजर आता है तो समझिए कोई खाते को हैक करने की कोशिश कर रहा है।

ट्विटर अकाउंट हैक हो जाए तो क्या करें (What to do if your Twitter account is hacked?)

यदि यूजर ने किसी थर्ड पार्टी साइट या एप्लिकेशन के साथ पासवर्ड शेयर किया है तो हैकिंग की आशंका प्रबल है। ध्यान रखें, ट्विटर कभी भी आपको ईमेल कर पासवर्ड बदलने के लिए नहीं कहता है। इसलिए हैकिंग की जरा भी आशंका हो तो सबसे पहले अपना पासवर्ड बदलें।

यदि पासवर्ड नहीं बदल पा रहे हैं तो ट्विटर सपोर्ट से संपर्क करें और अपने ईमेल पर पासवर्ड चेंज की लिंक भेजने को कहें। यदि अकाउंट प्रोफाइल में जाकर आपका ईमेल बदल दिया गया है तो भी ट्विटर सपोर्ट से मदद ली जा सकती है। उन्हें बताया जा सकता है कि आपका अकाउंट हैक कर लिया गया है। इसके लिए ट्विटर यूजर से उसके अकाउंट का नाम, ओरिजिनल ईमेल एड्रेस और आखिरी बार जब आपने अकाउंट एक्सेस किया था, तब की जानकारी मांगेगा।