वक्त आ गया है कि पुराने बोरिंग बल्ब, अब अपग्रेड किए जाएं। जमाना है स्मार्ट बल्ब का। हम बताते हैं कि स्मार्ट बल्ब क्या-क्या कर सकते हैं...

1. बेडरूम जैसी जगह का मूड स्विंग से कुछ ज्यादा ही सामना होता है। ऐसे में स्मार्ट बल्ब आपकी खासी मदद करेंगे। स्मार्ट बल्ब में रंग बदलने की खूबी होती है। कुछ में तो 19 मिलियन रंग नजर आ सकते हैं। इसके साथ आई एप को मोबाइल में इन्सटॉल कीजिए और व्हील घुमाकर मनपसंद रंग चुनिये। सीरी या एलेक्सा भी रंग बदलने में मदद कर सकते हैं। रंग बदलने से कमरे के तापमान पर भी साफतौर पर असर होता है।

2. स्मार्ट बल्ब को डिम किया जा सकता है। इन्हें डिम करने के लिए डिमर स्वीच की जरूरत नहीं होती है। सिर्फ लैंप या झूमर में आपको ये बल्ब लगाना है और इससे जुड़ी एप से इसे डिम या तेज करना होता है। यह बेहद आसान और सुविधाजनक है।

3. तमाम रंग, तापमान कंट्रोल करते हैं। इन बल्ब को ऐसे डिजाइन किया गया है कि यह प्राकृतिक तरीके से शरीर में मेलाटोनिन प्रोडक्शन बनाए रखते हैं। दिन के समय मेलाटोनिन स्तर को दबाए रखने में यह मदद करते हैं जिससे नींद नहीं आती और रात को इनका स्तर बढ़ाने में सहायता करने लगते हैं।

4. स्मार्ट बल्ब को शेड्यूल किया जा सकता है। जब आप घर पर नहीं हैं, तब भी आप इन्हें कंट्रोल कर सकते हैं। यह फीचर सुरक्षा के लिहाज से और कारगर तब साबित होता है जब आप शहर से बाहर लंबी छुट्टियां मना रहे हों। घर रोशन रहेगा तो चोरों की निगाह में नहीं आएगा। दफ्तर से लौटते वक्त भी घर रोशन किया जा सकता है, लाइट ऑन छोड़कर जाने से होने वाली बिजली की बरबादी भी नहीं होगी।

5. ये बल्ब आपको संगीत भी सुनाएंगे। स्मार्ट बल्ब में बिल्ट-इन स्पीकर्स भी आते हैं। कुछ बल्ब में तो बढ़िया क्वालिटी के स्पीकर्स भी आ रहे हैं जो तेज आवाज में संगीत सुना सकते हैं। इन्हें भी एप से कंट्रोल किया जा सकता है।