मल्टीमीडिया डेस्क। अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर आज देश और दुनिया में नारी शक्ति को सलाम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट कर महिला दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। जहां दुनिया में हर कोई अपने अंदाज में इस विशेष दिन को मना रहा है वहीं सर्च इंजन गूगल ने भी महिला दिव मनाने के लिए अपना अंदाज चुना है। गूगल ने आज एक स्पेशल डडल बनाया है जो नारी शक्ति को सलाम कर रहा है। इस डूडल में दुनिया के विभिन्न हिस्सों की 13 उल्लेखनीय महिलाओं के प्रेरणादायक उद्धरण हैं।

इनमें भारत की जानी मानी बॉक्सर मैरी कॉम से लेकर जापानी कलाकार और गीतकार योको ओनो तक के कोट्स हैं जो महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ ही उनके उत्थान की बात भी करते हैं। गूगल ने अपने डूडल में इन्हीं कोट्स को दुनिया की विभिन्न भाषाओं में प्रस्तुत किया है।

बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की जड़ें एक दशक से भी अधिक पुरानी है। सबसे पहले 28 फरवरी, 1909 को, अमेरिका की पूर्ववर्ती सोशलिस्ट पार्टी ने न्यूयॉर्क में महिला दिवस का आयोजन किया था। इसके दो साल बाद, अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी महिला सम्मेलन ने सुझाव दिया कि महिला दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाना चाहिए। लेकिन, जब महिलाओं को सोवियत रूस में मताधिकार प्राप्त हुआ उसके बाद पहली बार 8 मार्च को 1917 को महिला दिवस मनाया गया।

इस दिन से फरवरी क्रांति की शुरुआत हुई जो बाद में अक्टूबर क्रांति मिलकर रूसी क्रांति की शुरुआत का कारण बनी। इस दिन सोवियत रूस में छुट्टी घोषित कर दी गई। इस दिन के बाद यह दिन मुख्य रूप से समाजवादी आंदोलन और कम्युनिस्ट देशों द्वारा मनाया जाने लगा। अंततः इसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1975 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में अपनाया गया।

ऐसा है आज का डूडल

Google द्वारा बनाया गया आज का डूडल 11 डायलॉग बॉक्सेस में है जिसमें 'महिला' शब्द 11 भाषाओं में लिखा है। इनमें हिंदी और बंगाली भी शामिल हैं। जैसे ही यूजर इस पर क्लिक करता है, तो एक पॉप-अप सामने आता है जो यूजर को स्क्रोल करते हुए विभिन्न कोट्स तक ले जाता है।

मैरी कॉम और नेत्रहीन राजनयिक एनएल बेनो जेफिन दो भारतीय महिलाएं हैं जिनके कोट्स इन स्लाइड्स में योको ओनो, मैक्सिकन कलाकार फ्रिडा काहलो और अन्य मशहूर महिलाओं के कोट्स के साथ नजर आते हैं।

स्लाइड शो में पहला कोट डॉ. मै जेमिसन का है जो नासा की पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला अंतरिक्ष यात्री बनीं। उन्होंने कहा था, "कभी भी अन्य लोगों की सीमित कल्पनाओं से सीमित न हों।"

वहीं मैरी कॉम का कोट उतना ही दमदार है जितना बॉक्सिंग रिंग में उनका मुक्का। उन्होंने कहा है, "कभी यह मत कहिए कि आप कमजोर हैं क्योंकि आप एक महिला हैं।"

बेनो जेफाइन, जो भारत की पहली नेत्रहीन राजनयिक बनीं उन्होंने कहा है, "हम निराशा को अपने दिमाग में प्रवेश करने के लिए बहुत कीमती हैं।"

इनके अलावा फ्रीडा काहलो कहती हैं, "अगर मेरे पास उड़ने के लिए पंख लगाने हैं तो मुझे पैरों की क्या जरूरत है?"

इन सब के अलावा योको ओनो, जिनकी शादी बीटल्स स्टार जॉन लेनन से हुई थी उनको गूगल डूडल में कोट किया गया है। उन्होंने कहा "एक सपना जो आप अकेले सपना देखते हैं वह केवल एक सपना है। एक सपना जो आप एक साथ सपना देखते हैं वह वास्तविकता है।"