नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने जब से बाजार में कदम रखा है तब से टेलीकॉम सेक्टर में तहलका मचा रखा है। इसके बाद अब यह एक और बड़ा धमाका करने जा रही है। दरअसल, कंपनी 15 अगस्त को देश के 1100 शहरों में एक साथ गीगाफाइबर और गीगी टीवी लॉन्च करने जा रही है। गीगा टीवी एक सेट टॉप बॉक्स है जो गीगाफाइबर के साथ आएगा। इसकी मदद से यूजर देशभर में कहीं भी वीडियो कॉल कर सकेगा।

भले ही जियो का गीगाफाइबर 15 अगस्त को लॉन्च हो रहा है लेकिन इसका कनेक्शन लेना आसान नहीं होगा। इसका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पहले आओ पहले पाओं के आधार पर होगा। इस सर्विस को रोलआउट करने के पहले फेज में इसे कुछ ही लोकेशन्स पर उपलब्ध कराया जाएगा। यहां हम आपको जियो गीगाफाइबर का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस बताने जा रहे हैं।

जानें रिलायंस जियो गीगाफाइबर का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस:

इसे पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा। जिस शहर या लोकेशन से इसके सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन मिलेंगे, पहले फेज में उसी जगह इस सर्विस को पेश किया जाएगा।

स्टेप 1- रजिस्ट्रेशन

जियो गीगाफाइबर कनेक्शन के लिए यूजर्स को व्यक्तिगत तौर पर रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए यूजर्स को MyJio एप या जियो की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टेप 2- कंफर्मेशन

यूजर द्वारा किए गए रजिस्ट्रेशन को जियो कंफर्म करेगा। रजिस्ट्रेशन कंफर्म होने के बाद कंपनी यह देखेगी की सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन किसी लोकेशन से किए गए हैं।

स्टेप 3- इंस्टॉलेशन

लोकेशन्स को कंफर्म करने के बाद जियो गीगाफाइबर को आपकी लोकेशन पर इंस्टॉल कर दिया जाएगा। कंपनी आपको जियो गीगाफाइबर मॉडम और जियो गीगाटीवी भी उपलब्ध कराएगी।

स्टेप 4- रोलआउट

इंस्टॉलेशन प्रोसेस के बाद कंपनी अपने हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट को आपकी लोकेशन पर रोलआउट करेगी। इससे आप 1Gbps की डाउनलोड स्पीड तक इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे।

जानें क्या है जियो GigaTV?

जियो GigaTV एक सेट-टॉप बॉक्स है जो जियो गीगाफाइबर के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। इस सेट-टॉप बॉक्स को टीवी के साथ कनेक्ट कर देशभर में एचडी वीडियो कॉलिंग की जा सकेगी। हालांकि, अभी कंपनी ने यह नहीं बताया है कि इससे टीवी पर चैनल्स देखें जा सकेंगे या नहीं।

जियो गीगाफाइबर पर मिलेगी कितनी स्पीड?

कंपनी अपनी FTTH सर्विस को पिछले 2 साल से टेस्ट कर रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो गीगाफाइबर लगातार 700 Mbps तक स्पीड उपलब्ध करा रही है।

जियो गीगाफाइबर के लिए देना होगा कितना शुल्क?

जियो गीगाफाइबर ब्रॉडबैंड कनेक्शन फ्री में दिया जाएगा। लेकिन इसके लिए इंस्टॉलेशन चार्जेज देने पड़ सकते हैं। अगर आप इस सर्विस को छोड़ना चाहेंगे तो आपका पूरा पैसा रिफंड कर दिया जाएगा। इसके अलावा कंपनी 3 महीने की फ्री सर्विस भी उपलब्ध करा सकती है।