सैन फ्रांसिस्को। फेसबुक के सह-संस्थापक और सीईओ मार्क जकरबर्ग ने मशहूर मोबाइल कंपनी ऐपल के सीईओ टिम कुक पर पलटवार किया है। उन्होंने फेसबुक के बिजनेस मॉडल का बचाव करते हुए कुक के आरोपों को निराधार बताया।

उन्होंने सोमवार को एक साक्षात्कार के दौरान कहा,"सच यह है कि जब आप ऐसी सेवा का निर्माण करते हैं जो लोगों को दुनिया में एक-दूसरे के साथ जोड़ती है तो ऐसे बहुत लोग हैं जो उस सेवा का खर्च वहन नहीं कर सकते।" उन्होंने आगे कहा कि विज्ञापन आधारित ही ऐसा मॉडल है जो इस सेवा को आम लोगों के लिए उपलब्ध कराने में मदद करता है।

पिछले महीने कुक ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा था कि फेसबुक अपने यूजर की जानकारी एकत्रित करता है और उनको विज्ञापन कंपनियों को बेच देता है। फिर कंपनी उस डाटा के आधार पर लक्षित समूह को देखकर अपनी नीति बनाती है। उन्होंने सोशल मीडिया के लिए नियम सख्त बनाने की वकालत की है।

बता दें कि जकरबर्ग और कुक तीन साल पहले भी आपस में वाकयुद्ध कर चुके हैं। 2015 में कुक ने लोगों को मुफ्त सेवा देने के चलते फेसबुक पर निशाना साधा था। उन्होंने फेसबुक पर लोगों के व्यक्तिगत डाटा बेचने का आरोप लगाया था। जवाब में जकरबर्ग ने कहा था कि ऐपल लोगों के हितों को नजरअंदाज करती है।