नई दिल्ली। गूगल असिस्टेंट का आपने अब तक किसी भी चीज को सर्च करने के लिए किया होगा। लेकिन अब यही असिस्टेंट आपकी पैसे भेजने में भी मदद करेगा। खबरों के अनुसार सर्च इंजन कंपनी गूगल ने घोषणा की है की अब एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स गूगल अस्सिटेंट के जरिए पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे।

इसके लिए यूजर्स को गूगल अस्सिटेंट को Hey Google बोलकर वॉयस कमांड देनी होगी। यूजर्स अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में से जिसे भी पैसे भेजने हैं, उसे सेलेक्ट कर के पैसे भेज या रिक्वेस्ट कर सकते हैं। अभी यह फीचर यूएस के यूजर्स के लिए आया है।

क्या है कंपनी का कहना?

गूगल पे के प्रोडक्ट मैनेजर सैम के बताया की- '' आप गूगल असिस्टेंट से गूगल पे का इस्तेमाल कर अपने दोस्तों को पे करने के लिए बोल सकते हैं। आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में से फ्री में किसी को भी आसानी से पैसे भेज और रिसीव कर पाएंगे। इसका इस्तेमाल यूएस में एंड्रॉयड और आईओएस फोन्स पर असिस्टेंट के जरिए किया जा सकता है।'' सैम ने आगे बताया- इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको 'Hey Google, सैम से आज के शो के लिए 20 डॉलर रिक्वेस्ट करो' इस तरह से कमांड करना होगा। आगे का काम आपका गूगल असिस्टेंट कर लेगा।

ऑथेंटिकेशन की होगी जरुरत: जिन यूजर्स के पास गूगल पे अकाउंट नहीं है, उन्हें पैसे भेजने के लिए अकाउंट बना पड़ेगा। गूगल ने कहा की आने वाले कुछ महीनों में यूजर्स गूगल होम जैसे वॉयस एक्टिव स्पीकर्स से भी पैसे भेज पाएंगे। गूगल असिस्टेंट से की गई ट्रांजैक्शन के लिए ऑथेंटिकेशन की जरुरत पड़ेगी। इसमें गूगल पासवर्ड या आपके फिंगरप्रिंट की जरुरत होगी। गूगल ने फिलहाल यह साफ नहीं किया है की भारत समेत अन्य देशों में यह फीचर रोल आउट किया जाएगा की नहीं ।

व्हाट्सएप भी लेकर आएगा पेमेंट फीचर: इसके अलावा फेसबुक अधिकृत व्हाट्सएप भारत में पेमेंट फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इसकी मदद से यूजर्स एप में ही लोगों को पैसे भेज और रिसीव कर पाएंगे। यह फीचर फिलहाल बीटा वर्जन में उपलब्ध है।