मल्टीमीडिया डेस्क। हर साल टेक लवर्स के लिए लास वेगास में हो रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो खास है। दुनिया भर की टेक कंपनियों ने इस शो में अपने ऐसे प्रोडक्ट सामने रखे हैं। जो इंसानों की जिंदगी को और आसान बना देंगे।

इस इवेंट में सबकी नजर उन रोबो पर हैं, जो घर के काम करने के साथ ही ऑटोमेशन की दुनिया में भी बड़ा बदलाव ला सकते हैं। इसमें भी जिस एक रोबोट की सबसे ज्यादा बात हो रही है, वो है SONY AIBO

ऐसे खास है ये रोबोट डॉगी-

ये रोबोट डॉगी बेहद खास है। ये न सिर्फ आपके पुचकारने पर पूंछ हिलाता है। बल्कि आपके चेहरे के हाव-भाव भी समझता है। यह जमीन पर रखे किसी भी सामान को उठाकर निश्चित जगह पर रख देता है। इसलिए ये घर का काम करने में पूरी तरह माहिर है। असली डॉग की तरह दिखने के लिए इसमें OLED स्क्रीन आंखें लगाई गई हैं।

ये माथे, पीठ और चेहरे के निचले हिस्से में छूते ही हरकत में आ जाता है। वहीं इसके नाक और पूंछ के पास दो कैमरे भी लगे हैं। जिसकी मदद से ये आपके घऱ के सभी सदस्यों को आसानी से पहचान जाता है, वहीं घर की सुरक्षा भी करता है। इसके अलावा यह आवाज को भी पहचान कर कमांड ले सकता है। इसकी कीमत 1700 डॉलर से ज्यादा है।

मिनटों में घर के काम करने वाला रोबोट -

यह एक ऐसा रोबोट है जो घर में पड़ी किसी भी सामान को पल में आपको लाकर दे सकता है, वहीं फर्श की सफाई भी मिनटों में कर देता है। इस रोबोट में चीजों को पहचान कर उन्हें सही जगह पर रखने का भी हुनर है।

इसके अलावा ये रोबोट एक सिक्यूरिटी गार्ड की तरफ आपके घर की पहेरदारी कर सकता है। हालांकि अभी ये प्रोटोटाइप स्टेज में है ।

स्मार्ट तरीके से घर संभालने वाला LG Cloi रोबोट -

ये रोबोट स्मार्ट होम में बेहद स्मार्ट तरीके से काम करता है। फिर चाहें घर की लाइट बंद करनी हो या फिर कपड़े धोने और सुखाने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल करना हो, ये हर काम में फिट और हिट है। CES इवेंट में सबसे मजेदार बात यह हुई की डेमो देते समय इस रोबोट ने अपनी कंपनी सीइओ के निर्देशों को ही नहीं माना।

इंसानों की तरह बात करने वाला Sophia the robot-

हांगकांग की एक कंपनी द्वारा बनाया गया यह आम इंसान जैसे दिखने वाला रोबोट है। यह इकलौता ऐसा रोबोट है जो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस है। यह आपसे वास्तविक इंसान की तरह किसी भी टॉपिक पर बात कर सकता है। इसे तैयार करने में गूगल ने भी मदद की है।

मकड़ी की तरह दिखता है robo MANTIS-

इस रोबोट को खास वजह से बनाया गया है। मकड़ी की तरह दिखने वाला ये रोबोट चार पैरों वाला है और किसी भी तरह के रास्ते पर ये चल सकता है। फिर चाहें रास्ते में पहाड़, चट्टान, पानी या फिर पथरीली जमीन ही क्यों न आए। ये स्पेस में जाने से लेकर खेती तक सभी काम कर सकता है।

इसके रोबोटिक आर्म हवा में काफी ऊंचा जा सकते हैं। इतना ही कि किसी आम इंसान की लंबाई भी छोटी पड़ जाए। इसे बनाने वाली कंपनी ने ही अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के लिए मार्स रोवर अभियान के लिए रोबोटिक आर्म बनाए थे। वहीं ये रोबोट पच्चीस से तीस मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है।

बच्चों का बनता है Buddy ये रोबोट -

यह रोबोट फ्रांस की एक फर्म द्वारा बनाया गया है। इसकी खासियत है कि यह आपके परिवार में एक सदस्य का भांति किसी से भी बात कर सकने के साथ ही घर की देखभाल, वीडियो-म्यूजिक प्ले करने के साथ ही परिवार के बच्चों के साथ एक जिम्मेदार सदस्य की भूमिका निभा सकता है।

बात करते-करते ये रोबोट संभाल लेता है घर -

अगर आप घर में अकेले रहते हैं तो Kuri the robot बहुत काम का है। यह आपके साथ बातचीत कर सकता है। इसके अलावा यह फोटो लेने, गेम खेलने जैसे काम भी कर सकता है। यह आवाज और चेहरे के द्वारा कमांड ले सकता है और घर में पड़ी किसी भी वस्तु को आपके पास ला सकता है।