नई दिल्ली। व्हाट्सएप जल्द ही भारत में डिजिटल पेमेंट के लिए यूपीआई बेस्ड पेमेंट फीचर लाने वाला है। कंपनी इसकी टेस्टिंग कर रही है। यह फीचर देश में एंड्रॉयड और आईओएस पर व्हाट्सएप बीटा यूजर्स को मिल रहा है।

इसके बाद आपको कई सारे पेमेंट ऐप से छुटकारा मिल जाएगा। आप व्हाट्सऐप से ही सामान खरीदना, घर पर पैसे भेजना, अपने खाते में किसी से पैसे मंगाने जैसे कई काम कर सकेंगे। यह फीचर सिर्फ भारत के यूजर्स के लिए आ रहा है और कई बीटा यूजर्स को यह फीचर मिल भी गया है। अगले सप्ताह तक यह आपको भी मिल जाएगा।

इसमें एचडीएफसी, एक्सिस, एसबीआई, येस बैंक, इलाहाबाद बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक सहित कई बैंकों के ग्राहक इस फीचर का लाभ उठाकर पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। ऑन लाइन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह फीचर आईओएस पर व्हाट्सएप वर्जन 2.18.21 पर और एंड्रॉयड पर व्हाट्सएप के 2.18.41 वर्जन पर मिल रहा है और जल्द ही अन्य यूजर्स को भी मिलने लगेगा।

भारत में बड़ा बाजार

भारत में 20 करोड़ से ज्यादा लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए इस फीचर के डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा। इस फीचर को आप अपने चैट विंडो में ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अटैचमेंट ऑपशन में ही पेमेंट का ऑपशन मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः बेल्ट पहनते समय रखें यह सावधानी, गलती पड़ सकती है भारी

पेमेंट पर क्लिक करते ही एक डिस्क्लेमर के साथ पेमेंट विंडो खुल जाती है। इसमें आपको कई सारे बैंको की लिस्ट मिलेगी। इसमें से पेमेंट के लिए आप अपना बैंक चुन सकते हैं। हालांकि, इसका इस्तेमाल करने लिए आपके पास यूपीआई अकाउंट होना चाहिए।

ग्रुप वीडियो कॉलिंग

ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर के आने के बाद व्हाट्सएप ग्रुप में भी वीडियो कॉलिंग की जा सकेगी। हालांकि, ग्रुप कॉलिंग में एक बार में 4 लोग ही बात कर सकेंगे। इसके लिए कॉल करते समय आपको 3 लोगों को ऐड करने का ऑप्शन मिलेगा। कॉलिंग करने पर जिन लोगों को आप सेलेक्ट करेंगे उनके पास नोटिफिकेशन जाएगा, उसके बाद अगर वे कॉल रिसीव करेंगे तो आप बात कर सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः सुबह नहाएं या शाम को, जानें दोनों समय नहाने के फायदे