मल्टीमीडिया डेस्क। WhatsApp पर हाल ही में नया अपडेट आया है जिसके बाद यह iPad के लिए भी उपलब्ध होगा। वहीं अब ताजा जानकारी यह है कि इस पर जल्द ही Vacation Mode भी आने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस फीचर को बीटा वर्जन अपडेट में देखा गया है और इसकी मदद से यूजर लगातार आने वाली ग्रुप अपडेट से बच सकेंगे।

व्हाट्सएप का वेकेशन मोड पिछले साल से चर्चा में है और अब इसे बीटा वर्जन में देखा गया है। इस वेकेशन मोड की मदद से यूजर्स बिना किसी बाधा के अपनी छुट्टियों का पूरा आनंद ले सकेंगे। दरअसल, व्हाट्सएप को इस मोड में रखने पर ग्रुप नोटिफिकेशन पूरी तरह म्यूट हो जाएंगे। इस तरह छुट्टियां मनाते समय यूजर्स को किसी तरह का डिस्टर्ब नहीं होगा। खास बात यह है कि ये मैसेज किसी भी रूप में मोबाइल पर नजर नहीं आएंगे और अपने आप आर्काइव में चले जाएंगे।

इस फीचर का उपयोग यूजर किसी विशेष यूजर या फिर ग्रुप में कर सकेगा। अभी ग्रुप चैट को म्यूट करने का ऑप्शन है, लेकिन इससे सिर्फ पुश नोटिफिकेशन बंद होता है। अनरीड मैसेज तब भी व्हाट्सएप आइकन पर आते रहते हैं। वेकेशन मोड के आने के बाद फोन के टॉप में यूजर को बिना पढ़े मैसेज का नोटफिकेशन नजर नहीं आएगा।

पहली जिन चैट्स को यूजर अर्काइव कर देता था वो व्हाट्सएप में नीचे चली जाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा और यह अपनी स्पेशल सब मेन्यू ऑप्शन में चली जाएंगी। इस ऑप्शन को व्हाट्सएप में सबसे उपर सेटिंग पर क्लिक करने के बाद अर्काइव्ड चैट्स में जाकर एक्टिवेट करवाया जा सकता है।

खबरों के अनुसार व्हाट्सएप ने वैकेशन मोड को वास्तव में Ignore archived chats नाम दिया है।

बहरहाल, यह सुविधा कब से मिलेगी, यह स्पष्ट नहीं है, लेकिन व्हाट्स ऐप कुछ हफ्तों में अपडेट होता रहता है, इसलिए माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में यह फीचर मिल जाएगा।

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्स ऐप पर जल्द ही विज्ञापन देखने को मिलेंगे। ये विज्ञापन स्टेटस के अंदर दिखाई देंगे।