मल्टीमीडिया डेस्क। चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi ने मंगलवार को भारत में अपना अब तका सबसे सस्ता स्मार्टफोन Redmi Go लॉन्च किया। इसके साथ ही कंपनी ने भारत के डिजिटल पेमेंट मार्केट में अपना पेमेंट वॉलेट Mi Pay लॉन्च कर दिया। इसके आने के बाद बाजार में पहले से मौजूद G Pay, Phone Pay, Paytm, Amzon Pay जैसे मोबाइल वॉलेट और पेमेंटिंग सेवाओं को चुनौती मिलेगी।

Mi Pay पेमेंट ऐप को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा अप्रूव किया गया है। Mi Pay ऐप के लिए आईसीआईसीआई बैंक पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर का काम करेगा। Mi Pay को चीन में 2016 में लॉन्च किया गया था। भारत में इसकी बीटा टेस्टिंग पिछले साल से ही चल रही थी। इसकी लॉन्चिंग के बाद Xiaomi ने आश्वस्त किया है कि वह कंज्यूमर डाटा लोकेलाइजेशन की जरूरतों को पूरा करेगा।

Mi Pay ऐप पर यूजर्स केवल UPI आधारित सेवा का ही इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, बल्कि इसे ग्राहक डेबिट कार्ड्स, क्रेडिट कार्ड्स एवं इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

Xiaomi ने बताया कि जल्द ही इसे Mi ऐप स्टोर पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसको अगले कुछ सप्ताह में Xiaomi के स्मार्टफोन्स में इस्तेमाल होने वाले MIUI यूजर इंटरफेस में ही इंटिग्रेट कर दिया जाएगा। इसके बाद ग्राहकों को इस सेवा के इस्तेमाल करने के लिए Mi ऐप को ओपन करने की जरूरत नहीं होगी। आइए, जानते हैं इस UPI आधारित पेमेंटिंग ऐप के फीचर्स के बारे में

Mi Pay ऐप के फीचर्स

इस ऐप में आपको एसएमएस, कॉन्टैक्ट, ऐप वॉल्ट और कैमरा स्कैनर जैसे फीचर्स से लैस किया गया है। इस ऐप के जरिए मनी ट्रांसफर के अलावा आप अपने स्मार्टफोन रिचार्ज करा सकते हैं। पोस्टपेड यूजर्स अपने फोन के बिल का भी भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, ये फीचर्स ज्यादातर UPI आधारित पेमेंटिंग सेवाओं जैसे कि Google Pay, Phone Pay में उपलब्ध है। इस सेवा के जरिए यूजर्स Mi स्टोर पर भी पेमेंट कर सकेंगे।