सैन फ्रांसिस्को। फेसबुक पर आपने जो भी चीजें और यादें अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा की हैं वे सभी अब एक ही जगह मौजूद होंगी। दरअसल, सोशल मीडिया दिग्गज ने "मेमोरिज" नाम का एक पेज लांच किया है। इसमें आपके पोस्ट, फोटो, आपकी लाइफ की महत्वपूर्ण घटनाएं व क्षण के साथ फेसबुक पर जुड़ने वाले आपके दोस्त भी शामिल होंगे।


यह नया पेज "ऑन दिस डे" फीचर का ही विस्तार है। फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर ऑरेन हॉड ने कहा, "हर रोज करीब नौ करोड़ लोग इस फीचर का इस्तेमाल कर उन क्षणों को दोबारा अपने दोस्तों के साथ साझा करते हैं जो बीते वर्षों की उनकी पुरानी यादें हैं।" इसी का विस्तार करते हुए मेमोरिज पेज बनाया गया है। कई भागों में बंटे इस पेज के एक भाग में यूजर उस दिन बनाए गए दोस्तों की सूची देख सकते हैं।

इसे आकर्षक बनाने के लिए कई तरह के कोलाज और वीडियो को भी शामिल किया गया है। "रीकैप्स ऑफ मेमोरिज" में किसी महीने या मौसम की आपकी यादें छोटे वीडियो या मेसेज में दिखेंगी। इसके अतिरिक्त "मेमोरिज यू मे हैव मिस्ड" में आपको वो पोस्ट दिखेंगी जो पिछले कुछ हफ्तों में आपसे छूट गई हैं। छूटी हुई मेमोरी को आप कंप्यूटर में दिख रहे न्यूज फीड की बायीं तरफ बने बुकमार्क से एक्सिस कर सकते हैं। मोबाइल एप में यह बुकमार्क सबसे नीचे बने "मोर" के टैब में दिखेगा। फेसबुक पर आए नोटिफिकेशन से भी आप अपनी यादों को एक्सेस कर सकते हैं।