सैंटियागो। चिली में वैज्ञानिकों के एक दल ने 15 हजार साल से भी ज्यादा पुराने मानव पदचिन्ह की खोज की है। इसे दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप में मिला सबसे पुराना पदचिन्ह माना जा रहा है। इस खोज के बाद दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप में मानवों के पहुंचने के घटनाक्रम से जुड़े पुराने अनुमानों के सामने चुनौती खड़ी हो गई है।

शोध में शामिल केरेन मोरेनो के मुताबिक, पूर्व के प्रमाणों से पता चलता है कि प्राचीन मानव दक्षिणी अमेरिका के दक्षिणी छोर पर स्थित पेटागोनिया इलाके में 12 हजार साल पहले तक भी नहीं पहुंचे थे। ऐसे में चिली में पाए गए पदचिन्ह से कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

शोधकर्ताओं ने साल 2010 में चिली के ओसर्नो शहर में इस चिन्ह की खोज की थी। इसके जीवाश्म की स्टडी से पता चला कि यह किसी वयस्क मानव का है जो नंगे पैर चल रहा था। कार्बन डेटिंग विधि से पता लगाया गया कि यह निशान 15 हजार साल से ज्यादा पुराना है।

इसके पूर्व पूर्वी अफ्रीकी देश तंजानिया में प्राचीन मानव पदचिन्ह मिला था, जो 36 लाख साल पुराना था। पिछले साल ब्रिटिश कोलंबिया में भी प्राचीन मानव का पदचिन्ह खोजा गया था। वैज्ञानिकों के अनुसार, वह निशान 13 हजार साल पुराना है।