मल्टीमीडिया डेस्क। दुनिया के सबसे प्रभावशाली, शक्तिशाली और सबसे अमीर देशों में से एक यूनाइटेड किंगडम का इतिहास काफी रोचक रहा है। मगर, इसके बारे में कई दिलचस्प बातें हैं, जिनके बारे में आपने शायद पहले नहीं सुना हो। इंग्लैंड के इतिहास के बारे में कुछ आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

दो लाख 42 हजार 500 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र वाले ब्रिटेन का एक समय सबसे व्यापक साम्राज्य था। इसका शासन दुनिया के लगभग 1/4 आबादी और धरती की कुल भूमि क्षेत्र के करीब 1/4 हिस्से पर था।

यूके को इसकी बरसात और ठंड के मौसम के लिए जाना जाता है। मगर, यह वास्तव में गर्मियों में बहुत गर्म हो जाता है। साल 2003 में दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के केंट में 38 डिग्री सेल्सियत से अधिक तापमान दर्ज किया गया था।

रोमानियाई नेशनल टूरिस्ट ऑफिस के अनुसार, प्रिंस चार्ल्स 15 वीं शताब्दी से एक कुख्यात रोमानियाई शासक ब्लाड द इंपेलर के दूर रिश्तेदार हैं। ब्राम स्टोकर के प्रतिष्ठित उपन्यास ड्रेकुला को लिखने की प्रेरणा उन्हें व्लाद से मिली थी।

यह भी पढ़ेंः इंटरनेट से इस शख्स ने बनाई बॉडी, जिम नहीं था तो बनाया देशी जुगाड़

1811 में ब्रिटेन की लगभग एक चौथाई महिलाओं का नाम मरियम था। यह बात सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन सत्य है।

यातना शिविरों का संबंध द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजी जर्मनी के साथ जुड़ा हुआ है। मगर, वास्तव में पहले उनसे काफी पहले अंग्रेजों ने यातना शिविरों का उपयोग किया था। 1900 के शुरुआती दिनों में ब्रिटिश सैनिकों ने दक्षिण अफ्रीका के बोअर युद्धों में कैदियों को बंद बोयर इन को कैद करने के लिए इन "शिविरों" का इस्तेमाल किया।

भूतों को देखे जाने की 500 से अधिक दर्ज मामलों के साथ उत्तरी इंग्लैंड का यार्क इलाका ब्रिटेन का डरावना शहर है। इसे दुनियाभर में सबसे डरावना इलाका माना जाता है।

यह भी पढ़ेंः इस एक्टर की बॉडी देखकर हॉलीवुड के हीरो भी हो जाएंगे हैरान