बीजिंग। भ्रष्टाचार और पद के दुरुपयोग के आरोप में चीन ने इंटरपोल के पूर्व प्रमुख मेंग होंगवेई को औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया है। वह सार्वजनिक सुरक्षा विभाग में उप मंत्री भी रहे हैं। यह जानकारी अभियोजन पक्ष ने बुधवार को दी। चीन की सर्वोच्च जांच एजेंसी ने कहा कि रिश्वत लेने के संदेह में मेंग (65) को गिरफ्तार करने का फैसला किया गया है। सुप्रीम पीपुल्स प्रॉसिक्यूटर ने बुधवार को उनके खिलाफ अभियोग की घोषणा की।

नेशनल सुपरवाइजरी कमीशन की जांच के बाद मेंग के मामले को अभियोजन और जांच के लिए सर्वोच्च जांच एजेंसी के पास भेजा गया था। मेंग 2016 में अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन के अध्यक्ष चुने गए थे, लेकिन उनके चार साल के कार्यकाल में पिछले साल अक्टूबर में चीनी अधिकारियों के उन्हें हिरासत में लेने के बाद कटौती कर दी गई थी।

कभी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के उभरते हुए नेता रहे मेंग इंटरपोल के प्रमुख बनने से पहले चीन के सार्वजनिक सुरक्षा विभाग में उप मंत्री थे। मगर, पिछले महीने मेंग को भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते उनके सभी आधिकारिक पदों से बर्खास्त कर दिया गया था और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था।

पार्टी ने एक बयान में आरोप लगाया कि मेंग ने अपने परिवार की असाधारण खर्चीली जीवनशैली के लिए अपने पद का दुरुपयोग किया। मेंग को आखिरी बार 25 सितंबर, 2018 को फ्रांसीसी शहर लियोन से चीन जाने के दौरान आखिरी बार सुना गया था।