बीजिंग। लड़कों को भाग्यशाली माना जाता है, लेकिन बेटियों को सौभाग्यशाली कहा जाता है। इसका कारण आप इस खबर को पढ़कर जान जाएंगे। टियान हैचेंग (39) पश्चिमोत्तर के निंक्सिया हुई में रहते हैं। एक निर्माण स्थल पर एक लोडर ऑपरेटर का काम करने वाले टियान जिस कार में सवार थे, वह खाई में उतर गई थी।

साल 2016 में हुए हादसे के बाद जब टियान को अस्पताल के बिस्तर में होश आया, तो डॉक्टरों ने बताया कि वह कभी अपने पैरों में खड़े नहीं हो पाएंगे। दुर्घटना में उसके हाथ थोड़ा बहुत चलते थे, बाकी शरीर का पूरा हिस्सा बेकार हो गया था। कुछ महीने बाद टियान की पत्नी ने कहा कि वह कुछ दिनों के लिए हैयुआन के पास अपने शहर में जा रही है। वह अपने साथ अपने बेटे को ले गई, जो अब 10 साल का है और फिर कभी वापस नहीं लौटी।

टियान के माता-पिता करीब 60 साल के हैं। पिता का अधिकांश समय खेती करने में निकल जाता है, जबकि मोतियाबिंद होने की वजह से मां टियान की प्राथमिक देखभाल भी नहीं कर पाती थीं। इस बात से हताश और निराश टियान ने एक बार कीटनाशक पीकर आत्महत्या करने की कोशिश की। मगर, उनकी बेटी जियाजिया ने जान बचा ली और फिर कभी आत्महत्या के बारे में नहीं सोचने को कहा।

मां की तरह ख्याल रखती है बेटी

टियान कहते हैं कि वह अपनी बेटी जियाजिया की वजह से ही आज जिंदा हैं। उस घटना के बाद बेटी ही उन्हें उठाकर सुबह ब्रश कराती, मुंह धुलाती और नाश्ता कराने के बाद स्कूल जाती थी। तब वह चार साल की थी। उस उम्र में जब ज्यादातर बच्चे खिलौनों से खेलकर खुश होते हैं, वह बिस्तर पर अपने अक्षम पिता की मदद करने की कोशिश कर रही थी। इतना ही नहीं, घर में एक होम मेड क्रेन की मदद से उसने पिता को बिस्तर से उठाकर व्हीलचेयर पर बिठाया। हालांकि, चार की बच्ची के लिए यह काम आसान नहीं था, लेकिन अपने आत्मविश्वास और पिता की मदद के लिए कुछ भी कर गुजरने की चाहत में वह ऐसा कर सकी।

बेटी की मदद से निकले आर्थिक परेशानी से

हालांकि, टियान को करीब 800 युआन (करीब 116 डॉलर) महीने की सरकारी मदद मिलती है, लेकिन उसकी दवा पर ही कुछ हजार युआन खर्च हो जाते हैं। पिछले साल उनकी आर्थिक परेशानी बढ़ जाने के बाद टियान के दोस्त ने वीडियो लाइव स्ट्रीमिंग से पैसे कमाने के बारे में बताया था। उन्होंने इसके बाद अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को दुनिया के साथ साझा करने का फैसला किया।

4.51 लाख से ज्यादा हैं प्रशंसक जियाजिया के

जियाजिया ने जल्द ही चीन के एक फोटो-शेयरिंग ऐप पर पिता की दिनचर्या के वीडियो रिकॉर्ड करके पोस्ट करना शुरू कर दिया। आज उसके वीडियो अपलोड से जियाजिया के करीब चार लाख 51,000 हजार से ज्यादा प्रशंसक हैं। इसके जरिये मिलने वाले विज्ञापनों से उन्हें 4000 युआन (करीब 580 डॉलर) की रकम मिल जाती है। टियान कहते हैं कि अगर आज मैं जिंदा हूं और रोज जी रहा हूं, तो इसके लिए मेरी छह साल की बेटी की मेहनत है। मैं जीवन भर उसका कर्ज नहीं उतार सकता। उन्होंने कहा कि मैं एक साल पहले से काफी बेहतर कर रहा हूं।