बीजिंग। उत्तर पश्चिमी चीन के एक अस्पताल में एक मरीज को डॉक्टर ने सर्जरी के बीच में ही ऑपरेटिंग टेबल से उठने को कहा और उसे ऑपरेशन से पहले उसे 15,300 युआन का भुगतान करने को कहा।

अब लानजो में मॉर्डन मेन्स हॉस्पिटल को पेशेंट्स के साथ इस तरह के व्यवहार करने पर मुआवजा देना होगा। लोकल एनेस्थेटिक के अंडर में होने के बावजूद उसे सर्जन की फीस भरने के लिए ऑर्पेटिंग टेबल से जमीन पर उतारा गया। मुआवजे के रूप में अब हॉस्पिटल 41450 युआन का मरीज को देगा।

युन्नान प्रांत के एक टूरिस्ट याओ ने 25 अक्टूबर को गांसू प्रांत के हॉस्पिल में कंसल्टेशन लिया और डॉक्टर को 538 युआन का भुगतान किया।

हालांकि उस डॉक्टर ने बीच में ही सर्जरी रोक दी और उसे 15300 युआन और मांगे। उसने कहा कि नहीं चुकाए तो ऑपरेशन आगे नहीं बढ़ेगा।

डॉक्टर ने उसे बताया था कि लिम्फ ग्लैंड्स में सूजन है और खुली हुई नसों को ठीक करने की जरूरत है, वरना उसे भविष्य में काफी परेशानी होगी।

लानज़ो में कई प्रमुख अस्पतालों के मेडिकल विशेषज्ञों ने याओ को बाद में बताया कि इस तरह की प्रक्रिया का मानक शुल्क 1000 से 2000 युआन के बीच होगा। चिकित्सा में धोखाधड़ी चीन में प्रचलित है जहां निजी अस्पताल अक्सर मामूली उपचार के लिए मरीजों को ओवरचार्ज करते हैं।