बीजिंग। पूर्वी चीन में एक व्यक्ति ने अपने कुत्तों का नाम सरकारी अधिकारियों के नाम पर चेंगगुआन और शीगुआन रख दिया था। इस जुर्म के लिए पुलिस ने उसे हिरासत में लिया है। बीजिंग न्यूज ने बताया कि अनहुइ प्रांत के के डॉग ब्रीडर बैन ने मोबाइल मैसेंजर वीचैट पर अपने दो कुत्तों के नाम पोस्ट किए थे, जिसके बाद सोमवार को पुलिस ने उसे बुलाया था। कुत्तों के नाम सरकार और सिविल सेवा श्रमिकों को संदर्भित करते थे। बताते चलें कि देश में पालतू जानवरों का ऐसा नाम रखना गैरकानूनी है।

'चेंगगुआन' शहरी क्षेत्रों में निम्न-स्तरीय अपराध से निपटने के लिए नियुक्त किए गए अधिकारी हैं और 'शिगुआन' अनौपचारिक सामुदायिक कार्यकर्ता हैं। अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि कुत्ते के मालिक ने कुत्तों के यह नाम 'मनोरंजन के लिए' रखे थे, लेकिन अधिकारियों ने इसे एक गंभीर अपराध के रूप में लिया। यिंगझोऊ पुलिस ने एक बयान में कहा कि उन्होंने बैन की तत्काल जांच शुरू की है।

बयान में कहा गया है कि बैन को शियानगैंग शहर में एक प्रशासनिक डिटेंनशन सेंटर में 10 दिन गुजारने होंगे। पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना लॉ ऑन पब्लिक सिक्योरिटी से संबंधित प्रावधानों के अनुसार यह हिरासत की कार्रवाई होगी। एक पुलिस अधिकारी ने समाचार पत्र को बताया कि कुत्ते के मालिक ने अपने वीचैट अकाउंट पर उकसाया था और उनके कार्यों से राष्ट्र को नुकसान हुआ था।

कई लोगों ने कहा कि बैन हिरासत में रखे जाने के लायक है। कुछ ने माइक्रोब्लॉग वेइबो पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह चौंकाने वाली बात है। वहीं, बड़ी संख्या में यूजर्स ने उन परिस्थितियों पर भी सवाल उठाया, जिनके तहत बैन को पुलिस ने हिरासत में लिया था। एक यूजर ने सवाल किया- क्या आप मुझे बता सकते हैं कि कौन सा कानून कुत्तों को चेंगगुआन कहने से रोकता है?