पेरिस। चीन की 18वीं सदी का एक वास फ्रांस में एक जूते के बक्से में सालों तक पड़ा रहने के बाद मिला। मंगलवार को इसे नीलामी के लिए रखा गया। माना जा रहा था कि नीलामी में यह वास 5 करोड़ में बिक सकता है लेकिन जब नीलामी खत्म हुई तो इसकी बोली 1.28 अरब रुपए तक पहुंच चुकी थी।

रिपोर्ट्स के अनुसार शोथबी द्वारा अब तक किसी एक वस्तु की नीलामी में यह अब तक की सबसे बड़ी रकम है। यह वास किसी परिवार की विरासत था और हाल ही में मिला था। शोथबी के एशिया आर्ट एक्सपर्ट ओलिवर के अनुसार इसे बेचने वाला पहले ट्रेन, फिर मेट्रो और फिर चलकर हमारे पास आया। उसने जूते के बक्से में पेपर में लपेटा हुआ वास मेरी टेबल पर रखा और जब हमने इसे खोला तो उसकी खूबसूरती देखकर दंग रह गए।

उन्होंने आगे कहा कि यह 30 सेंटीमीटर का बल्ब के आकार का वास है जिस पर हरे, नीले, पीरे और पर्पल रंग से काम किया हुआ था। यह बेहद करीने से संरक्षित किया हुआ था। यह वास क्विंग शासन के समय का हो सकता है जो साबुत हालत में था।

वहीं इस वास के मालिक ने कहा कि हमें यह वास बिल्कुल पसंद नहीं था साथ ही मेरे दादा भी इसे पसंद नहीं करते थे।

शोथबी के प्रवक्ता के अनुसार हमें पता था कि इसकी कीमत मिलेगी लेकिन इतनी मिलेगी यह नहीं जातने थे। नीलामी 20 मिनट चली जो आमतौर पर लगने वाले समय से ज्यादा थी।