वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ने दीपावली के मौके पर अमेरिका में रहने वाले भारतवंशियों को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि रोशनी के इस त्योहार से भारत और अमेरिका के बीच मजबूत दोस्ती को प्रदर्शित करने का खास अवसर मिलता है। दीपावली के अवसर पर बुधवार को जारी विशेष संदेश में ट्रंप ने देश के विकास में अमेरिका में रहने वाले भारतीयों के योगदान को भी याद किया।

उन्होंने कहा, 'कारोबार और उद्योग, सार्वजनिक सेवा, शिक्षा, वैज्ञानिक अनुसंधान और अन्य क्षेत्रों में भारतीय-अमेरिकियों की उपलब्धियां अमेरिकी सदाचार और दिवाली की मूल भावना का सतत प्रतिनिधित्व करती हैं।

हिदू, सिख, जैन, बौद्ध सभी मिलकर दीपावली मनाते हैैं। रोशनी का यह त्योहार अंधेरे पर प्रकाश की और असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक है।'

रिपब्लिकन नेशनल कमेटी (आरएनसी) के अध्यक्ष रॉना मैकडेनियल ने भी इस मौके पर भारतवंशियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि हम अपने देश को मजबूती प्रदान करने वाले विभिन्न समुदाय की परंपराओं का सम्मान करना जारी रखेंगे।

संयुक्त राष्ट्र ने जारी किया डाक टिकट संयुक्त राष्ट्र ने रोशनी के त्योहार दीपावली पर विशेष डाक टिकट जारी किया है। दिवाली को यादगार बनाने वाले इस कदम के लिए भारत ने संयुक्त राष्ट्र का आभार जताया है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट किया, 'अच्छाई और बुराई के बीच संघर्ष हर दिन होता है।

इस पावन त्योहार के अवसर पर दिवाली डाक टिकटों की पहली खेप पर बुराई पर अच्छाई की जीत की हमारी साझा प्रार्थना को दर्शाने के लिए यूएन स्टांप का धन्यवाद।' 'हैप्पी दिवाली' का संदेश लिखे इस टिकट की पृष्ठभूमि में संयुक्त राष्ट्र की इमारत नजर आती है।