लंदन। इन दिनों कैश पाइंट पर भी एक छुपा हुआ कैमरा नज़र रख रहा है। यह एक नए तरह का स्‍कैम है जिसका पता चलने पर सरकार के कान खड़े हो गए हैं।

एक ऑफ ड्यूटी पुलिसकर्मी को लंदन में एक कैश मशीन पर छुपा हुआ कैमरा इस्‍तेमाल करते देखा गया। उसने ट्वीट करके कार्ड होल्‍डर्स को इसकी चेतावनी भी दी।

सोशल मीडिया पर वायरल हुए फोटो में देखा गया कि एक गुप्‍त लैंस मशीन के भीतर लगाया गया है। जब तक आपको इसका पता ना हो, आप इसे खोज ही नहीं सकते।

लंदन पुलिस के स्‍पेशल कांस्‍टेबल ने इस पोस्‍ट के ज़रिये यह बताया कि किस तरह एक छुपा हुआ कैमरा आपके पिन की रिकार्डिंग कर रहा है।

इसीलिये अपने पिन की सुरक्षा करना बहुत ही अहम है। एक बहुत छोटा सा कैमरा रिसिप्‍ट स्‍लॉट पर लगाया गया था जो कि उस समय यूजर्स के पिन कोड चुरा लेता था, जब वे भुगतान के लिए इसे इनसर्ट करते थे।

एक बार फ्रॉड करने वालों ने आपका पिन पता लगा लिया तो वे इसके बाद बड़ी संख्‍या में कैश भी निकाल सकते हैं।

इसके पहले कि आप कार्ड को निरस्‍त करवाएं, वे अपनी वारदात को अंजाम दे देंगे। कई बार चोर एक पतली सी धातु की चिप लगा सकते हैं जो कार्ड स्‍लॉट के नीचे हो सकती है।

यह देखने में साधारण नज़र आ सकती है। इसकी डिजाइन इस प्रकार होती है कि यह आपके कार्ड की मैग्‍नेटिक स्ट्रिप पर लगी सारी जानकारियां कॉपी कर लेगा, जब आप कार्ड इनसर्ट करेंगे।