मल्टीमीडिया डेस्क। दुनियाभर में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर है। बताया जा रहा है कि इंटरनेट यूजर्स को अगले 48 घंटों में नेट बंद होने की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, मुख्य डोमेन सर्वर्स अगले कुछ घंटों तक रुटीन मेंटनेंस पर रहेंगे।

ऐसे में मुख्य डोमेन सर्वर्स और इससे जुड़े नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए डाउन होने पर नेटवर्क फेलियर होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। रूस का दावा है कि इस मेंटेनेंस की वजह से इंटरनेट एड्रेस बुक और डोमेन नेम सिस्टम (DNS) को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।

बताते चलें कि साइबर क्राइम की बढ़ती वारदातों को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। सिक्योर और स्टेबल DNS के लिए ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन करना जरूरी है।

मोबाइल रिसर्च ग्रुप एल्डर मर्टाजिन के अनुसार, 48 घंटे के अंदर इंटरनेट यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस स्थिति में इंटरनेट पेज स्लो लोड हो सकते हैं और फिर नेट पूरी तरफ बंद हो सकता है।

नेट नहीं चले, तो यह करें

अगर आपके सिस्टम पर वेबसाइट्स नहीं खुल रहे हैं, तो आप राउटर को रिस्टार्ट कर सकते हैं। राउटर दोबारा चालू करने से यह सुनिश्चित होगा कि इसकी पहुंच अपने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर द्वारा अपडेट किए गए DNS डेटा तक है। अगर इसके बाद भी वेबसाइट्स और वेब पेज नहीं खुलते हैं, तो हो सकता है कि आपकी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी अब भी पुराने DNS का इस्तेमाल कर रही हो।