सिंगापुर। काम से रिटायरमेंट की उम्र को आमतौर पर साठ साल माना जाता है,लेकिन काम करने की कोई उम्र नहीं होती इसे सिंगापुर के एक खरबपति बिजनेसमेन ने साबित कर दिया है। आपको ये जानकर हैरानी होगी की जिस उम्र में आदमी को खुद का कामकाज करने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है,उस सौ बरस की उम्र में एक बिजनेसमेन जवानों को भी काम करने के मामले में मात दे रहे हैं।

सिंगापुरियन शिपिंग कंपनी पेसिफिक इंटरनेशनल लाइन (PIL) के फाउंडर चेंग युन चंग ने हाल ही में सौ बरस की उम्र पूरी की है,फोर्ब्स द्वारा जारी की जाने वाली खरबपतियों की सूची में चेंग का 1284 वां स्थान है,वहीं उनकी कंपनी में 20 हजार से ज्यादा कर्मचारी काम कर रहे हैं।

बढ़ती उम्र के बीच हाल ही में चेंग ने अपने सारे बिजनेस की जिम्मेदारी अपने बेटे टियो सियोंग सेंग को सौंप दी है,लेकिन फिर भी वे रोजाना अपनी नियमित दिनचर्या के तहत ही ऑफिस का रुख करते हैं और पुराने रुटीन की तर्ज पर ही सभी विभागों की नियमित बैठक लेते हैं।

बिलेनियर चेंग ने सीएनबीसी से चर्चा करते हुए बताया कि मैं घर पर नहीं रह सकता,घर पर रहता हूं तो बोर हो जाता हूं यही वजह है कि रोजाना दफ्तर जाना मेरे रुटीन में शामिल हो चुका है। जमीन से उठकर खरबों की कंपनी बनाने वाले चेंग इसके पीछे का राज किसी भी सूरत में अपने टेंपर को ना खोने को मानते हैं,यही बात वे अपने बेटे को भी सिखाते हैं। वहीं चेंग के बेटे का कहना है कि वे भी अपने पिता की तरह अपनी काबिलियत के दम पर अपने कर्मचारियों के बीच खास जगह बनाने की कोशिश करते हैं।