Naidunia
    Friday, February 23, 2018
    PreviousNext

    गूगल की मुुश्किलें बढ़ीं, मुकदमा ठोकने की तैयारी में 60 से ज्यादा महिला कर्मचारी

    Published: Wed, 09 Aug 2017 07:55 PM (IST) | Updated: Thu, 10 Aug 2017 08:37 AM (IST)
    By: Editorial Team
    google09 09 08 2017

    सैन फ्रांसिस्को। दिग्गज तकनीकी कंपनी गूगल की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। ताजा घटनाक्रम के तहत 60 मौजूदा एवं पूर्व महिला कर्मचारी वेतन में असमानता और आपत्तिजनक टिप्पणियों को लेकर कंपनी के खिलाफ मुकदमा ठोकने की तैयारी में हैं।

    गूगल के एक इंजीनियर द्वारा महिलाओं के खिलाफ टिप्पणी के बाद विवाद बढ़ता जा रहा है। आरोपी इंजीनियर जेम्स डेमोर को निकाला जा चुका है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मानवाधिकार कार्यकर्ता और अधिवक्ता जेम्स फिनबर्ग महिला कर्मचारियों की ओर से मुकदमा करने की तैयारी में हैं। कुछ ने समान काम के लिए समान वेतन न मिलने और कुछ ने गूगल का माहौल महिलाओं के प्रति अच्छा नहीं होने की बात कही है।

    फिनबर्ग ने बताया कि समान काम के लिए महिला कर्मियों को पुरुषों की तुलना में 40 हजार डॉलर (करीब 25.5 लाख रुपये) तक कम वेतन दिया जाता है। मालूम हो कि डेमोर ने पिछले सप्ताह दस पृष्ठों के लेख के जरिये लैंगिक समानता के नाम पर महिलाओं को नियुक्त करने की प्रक्रिया पर सवाल उठाया था। इसके बाद उन्हें निकाल दिया गया था। इस पर आइटी उद्योग बंट गया है। कुछ कार्रवाई का समर्थन कर रहे हैं तो कुछ विरोध में हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें