चीन। मूंगफली खाते वक्त जब उसका एक दान 6 साल के बच्चे के गले में फंस गया तो घबराई मां ने उसे बचाने की हर संभव कोशिश की। मां की आंखों के सामने बच्चा प्रॉपर सांस न मिल पाने की वजह से धीरे-धीरे बेहोश हो रहा था, तभी मां ने उसे उल्टा लटका कर गले में फंसे मूंगफली के दाने को निकालने की कोशिश की। लेकिन, मां अपनी तमाम कोशिशों में सफल नहीं हो सकी। घबराई मां जैसे-तैसे बच्चे को अस्पताल लेकर पहुंची जहां डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया। मामला चीन के गुआंग्शी प्रांत का है।

सामने आया दिल दहला देने वाला सीसीटीवी फुटेज

स्थानीय अखबार के मुताबिक, गुआंग्शी के रोंग काउंटी में रहनी वाली एक मां के होश उस वक्त उड़ गए जब उसके 6 साल के बच्चे के गले में मूंगफली का दान फंस गया और उसे सांस लेने में तकलीफ होने लगी। बच्चे की जान बचाने के लिए मां ने कई कोशिश की, लेकिन वह सफल नहीं हो सकी। इस पर मां ने फौरन बच्चे को अपनी पीठ पर उल्टा लटका लिया और अस्पताल के लिए लिफ्ट की ओर दौड़ लगा दी। अपने बेटे को अस्पताल ले जाते वक्त मां घर के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। कैमरे में साफ नजर आ रहा है कि, मां ने कैसे अपने बेटे को पीठ पर उल्टा लटकाया हुआ है। मां और बेटे का यह वीडियो दिल दहला देने वाला है।

इस वजह से हुई बच्ची की मौत

मां लगातार अपने बेटे की पीठ पर थपथपाती है और उसे जगाए रखने की कोशिश करती है। जैसे ही लिफ्ट ग्राउंड फ्लोर पर पहुंची, मां अपने बच्चे को लेकर तुरंत पास स्थित ग्वांग्शी रोंग्क्सियन पीपुल्स अस्पताल पहुंच जाती है। हालांकि, जिस वक्त मां ने अपने बेटे को अस्पताल में भर्ती कराया वह सांस नहीं ले रहा था। अस्पताल के डॉक्टर्स ने बताया कि, बच्चे की मौत मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई है।

मस्तिष्क में नहीं पहुंच रही थी ऑक्सीजन

डॉ. काँग ने बताया कि, इस तरह की घटना हो जाने के बाद बच्चे को उल्टा लटकाना एक प्रभावी उपाय नहीं है, बल्कि बहुत खतरनाक है। उन्होंने कहा कि, आठ मिनट से अधिक समय तक बच्चे को मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ा। जिस वक्त बच्चे को अस्पताल में लाया गया उसकी सांसे नहीं चल रही थी।