प्योंगयांग। उत्तर और दक्षिण कोरिया ने अपने संबंधों को प्रगाढ़ करने की दिशा में एक और अहम कदम बढ़ाया है। दोनों देशों ने शुक्रवार को उत्तर कोरिया के केसोंग शहर में एक संयुक्त दफ्तर खोला।

यह मेलजोल दफ्तर ऐसे समय पर खोला गया है, जब दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के साथ तीसरी शिखर वार्ता के लिए अगले सप्ताह तीन दिवसीय दौरे पर प्योंगयांग का दौरा करने वाले हैं।

मेलजोल दफ्तर के उद्घाटन के मौके पर दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्री चो म्योंग-ग्यून ने कहा, "आज यहां एक नए अध्याय की शुरुआत की गई है।" उत्तर कोरिया के मुख्य प्रतिनिधि री सोन ग्वोन ने कहा, "यह ठोस परिणाम दोनों देशों के नागरिकों की देन है।" इस साल अप्रैल में मून और किम के बीच हुई पहली शिखर वार्ता के बाद से दोनों देश कई क्षेत्रों में संयुक्त परियोजनाएं शुरू करने के प्रयास में जुटे हैं।

मेलजोल दफ्तर की ये है खासियत

चार मंजिली इमारत में उत्तर और दक्षिण कोरिया के लिए अलग-अलग दफ्तर हैं। एक संयुक्त कांफ्रेंस रूम भी बनाया गया है। यह दफ्तर सप्ताह के सातों दिन और चौबीसों घंटे खुला रहेगा। दोनों देशों के 20-20 अधिकारी यहां कार्यरत रहेंगे। यह दफ्तर अंतर कोरियाई संबंधों को प्रगाढ़ करने और संवाद चैनल के तौर पर काम करेगा।