इस्लामाबाद। पाकिस्तान के सिख समुदाय ने नवंबर में गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर जारी होने वाले विशेष सिक्के व डाक टिकट के डिजाइन को मंजूरी दे दी है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (पीएसजीपीसी) ने बुधवार को एक बैठक के दौरान बताया कि सिक्के पर जन्मस्थान ननकाना साहिब की तस्वीर होगी।

इसके दूसरी तरफ इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान और 550 नंबर छपा होगा। आठ रुपए से ज्यादा मूल्य के विशेष डाक टिकट पर भी जन्मस्थान ननकाना साहिब की तस्वीर और 550 नंबर छपा होगा। इवैक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईपीटीबी) की तैयारियों पर पीएसजीपीसी ने संतोष जताया है। दुनिया भर से आने वाले सिख श्रद्धालुओं को ननकाना साहिब में टेंट लगाकर ठहराया जाएगा।

वहां 25 हजार लोगों को ठहराने की व्यवस्था की गई है। उल्लेखनीय है कि पिछले ही साल करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण पर भारत व पाकिस्तान ने सहमति जताई थी। इसके लिए दोनों देशों ने अपनी तरफ शिलान्यास भी किया था। यह कॉरिडोर पाकिस्तान स्थित गुरुनानक देव की निर्वाण स्थली गुरुद्वारा दरबार साहिब से लेकर भारत के पंजाब प्रांत के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक श्राइन तक बनाया जाएगा।