कीव। यूक्रेन में सत्ता में आसीन गठबंधन सरकार के अस्तित्व पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। गठबंधन में शामिल पीपुल्स फ्रंट पार्टी ने सरकार से समर्थन वापसी की घोषणा की है। ऐसे में सत्तासीन गठबंधन समाप्त हो गया। जिसके चलते राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको की सरकार पर संकट मंडरा गया है।

अब पीपुल्स फ्रंट पार्टी नए सिरे से गठबंधन बनाने में लगी है। यदि वह गठबंधन बनाने में सफल नहीं होती है तो फिर 450 सदस्यीय सदन के लिए नए सिरे से चुनाव करवाए जाएंगे। पीपुल्स फ्रंट के नेता मकसिम बरबक ने कहा है कि यदि एक माह में नया गठबंधन नहीं बन सका तो फिर नवनिर्वाचित राष्ट्रपति वोलोदीमीर जेलेंस्की संसद भंग कर जल्द चुनाव कराने का आदेश दे सकते हैं।

गौरतलब है कि अप्रैल में हुए राष्ट्रपति चुनाव में जेलेंस्की ने पोरोशेंको को भारी मतों से हराया था। वह सोमवार को राष्ट्रपति का कार्यभार संभालेंगे। नए सिरे से होने वाले चुनाव में पीपुल्स फ्रंट पार्टी को अपने लिए अधिक सीटें मिलने की उम्मीद है। गौरतलब है कि युक्रेन एक पू्र्वी योरप का देश है। युक्रेन का अर्थ परदेश, देश या क्षेत्र से लगाया जाता है। इस देश के निकट रुस, पोलैंड, हंगरी, पोलैंड, रोमानिया आदि देश हैं।