काठमांडू। नेपाल ने ऑनलाइन गेम पबजी पर बैन लगा दिया है। इस गेम की वजह से बच्चों पर नकारात्मक असर पड़ रहा था, लिहाजा नेपाल टेलिकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने कहा पबजी पर बैन लगाने का आदेश दिया है। बच्चे अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे सके और करियर में अच्छी राह बना सकें, इसलिए नेपाल में भी पबजी गेम को बैन कर दिया या है।

रेग्युलेटर ने सभी इंटरनेट प्रोवाइडर्स, मोबाइल ऑपरेटर्स और नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर्स को को निर्देश दिए हैं कि उनकी ओर से गेम की स्ट्रीमिंग को ब्लॉक कर दिया जाए। यानी अब नेपाल में लोग पबजी गेम नहीं खेल पाएंगे। हिंसक प्रवृत्ति का यह ऑनलाइन गेम किशोरों और व्यस्कों को अपनी चपेट में ले रहा है। उनका बर्ताव हिंसक होता देखा गया है।

बताते चलें कि भारत में भी पबजी गेम को लेकर कई जगह पर प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। हाल ही में बॉम्बे हाई कोर्ट ने एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार को निर्देश देते हुए कहा कि वह मोबाइल गेम 'पबजी' की सामग्री की पड़ताल करे और अगर उसे कुछ आपत्तिजनक लगता है, तो वह जरूरी नियामकीय निर्देशों को जारी करे।

वहीं, गुजरात के राजकोट में कॉलेज के 10 छात्रों को सार्वजनिक स्थल पर ऑनलाइन गेम पबजी खेलने पर गिरफ्तार किया गया था। गुजरात के सूरत जिले में भी इस इस गेम पर बैन लगाया गया था। भारत के जम्मू-कश्मीर राज्य में भी इस गेम पर बैन लगाया गया है।