घाना। आज हर शहर में बेहतर शरीर बनाने के लिए जिम खुल चुके हैं। मगर, फिर भी लोग समय की कमी, सप्लीमेंट्स की कमी और जिम जाने से बचने के लिए बहाने बनाते हैं। यह अलग बात है कि सभी अच्छी बॉडी चाहते हैं।

घाना के सैम्युएल कुलबीला के पास कोई जिम नहीं था, सप्लीमेंट्स तो दूर की बात है। मगर, अपनी लगन और इंटरनेट की मदद से उन्होंने अपनी देह को ऐसा तराशा है कि बड़े-बड़े बॉडी बिल्डर भी पानी भर दें।

उनके पास न तो जिम के उपकरण थे, न बॉडी बिल्डिंग की समझ और न ही ढंग की डाइट। सैम्युएल पश्चिमी अफ्रीका के एक बेहद गरीब देश में रहने वाले थे।

मगर, सैम्युएल ने यहां इंटरनेट की मदद ली और अपनी लगन के चलते न सिर्फ अपनी बल्कि अन्य लोगों की जिंदगी को भी बदल दिया।

यह भी पढ़ेंः 11 साल की लड़की को डॉक्टर समझ रहे थे प्रेग्नेंट, पेट में था 10 किलो का ट्यूमर

सैम्युएल ने इंटरनेट से सीखकर खुद ही जिम तैयार किया। सीमेंट से डंबल बनाए, लोहे के रॉड से बेंचप्रेस का जुगाड़ किया और लकड़ी के पटरों से बेंच बनाई। इसके बाद शुरू हुआ फिटनेस की ओर उनका दीवानापन।

हालांकि, एक्सरसाइज की जरूरतों को देखते हुए उन्हें अपनी डाइट में सप्लीमेंट्स शामिल करने की जरुरत थी।

इसके लिए उन्होंने यूट्यूब पर न्यूट्रीशन से जुड़े कई वीडियोज देखे और घर पर ही बेहतरीन डाइट की व्यवस्था कर सप्लीमेंट्स की कमी को पूरा कर लिया।

यह भी पढ़ेंः सात दिनों में अंबानी से भी अमीर हो गई यह महिला, 6 अरब डॉलर संपत्ति

अब उनके वर्कआउट रुटीन इंटरनेट पर वायरल हो रहे हैं और उन्हें कई लोग सोशल मीडिया पर फॉलो भी करते हैं। सैम्युएल को उनके इंस्टाग्राम हैंडल Kulbila_Fitness।पर फॉलो किया जा सकता है। 5 फीट 8 इंच लंबे सैम्युएल का बॉडी फैट 10 फीसद है।

Video credit: Muscle Madness